Now Reading
LG Electronics भारत में IPO लाने को तैयार, खुद सीईओ ने दिए संकेत – रिपोर्ट

LG Electronics भारत में IPO लाने को तैयार, खुद सीईओ ने दिए संकेत – रिपोर्ट

  • LG India ने हाल ही में घरेलू बाजार में 27 साल पूरे किए.
  • वित्तवर्ष 2023 में कुल आय 17% बढ़कर ₹20,111 करोड़ हुई.

LG Electronics ready to launch IPO in India: दक्षिण कोरियाई बहुराष्ट्रीय कंपनी LG (लाइफ्स गुड) जो कि अपने इलेक्ट्रॉनिक्स, घरेलू उपकरणों और दूरसंचार उपकरणों के निर्माण के लिए दुनिया के कई देशों में विख्यात है। उसे लेकर इंडिया में एक बड़ी अपडेट सामने आई है। दक्षिण कोरियाई बहुराष्ट्रीय कंपनी के उत्पादों को लेकर भारतीय उपभोक्ता बाजार में अच्छा खासा उत्साह और रुझान देखा गया है।

कंपनी के प्रोडक्ट्स भारत में काफ़ी लोकप्रिय है, जो काफ़ी संख्या में लोगों द्वारा पसंद भी किए जाते है। यही वजह रही कि दक्षिण कोरियाई कंपनी का कारोबार भारत में तेजी से आगे बढ़ा है। इस 2024 की पहली छमाही में इसका रेवेन्यू रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया और नेट इनकम भी 27 फीसदी बढ़ गई।

अब इस कोरियाई कंपनी को लेकर एक बड़ा दावा किया गया है, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी भारत में अपने कारोबार के लिए आईपीओ लाने पर विचार कर रही है। इस बाबत मनी कंट्रोल ने अपनी एक हालिया रिपोर्ट में आईपीओ की योजना की बात की पुष्टि खुद कंपनी के सीईओ विलियम चो के बयान के आधार पर किया है।

कंपनी का लक्ष्य सालाना रेवेन्यू $7500 करोड़

LG भारत में सैमसंग जैसी अन्य दक्षिण कोरियाई कंपनी की प्रतिस्पर्धी कंपनियों में से एक है, कंपनी के सीईओ विलियम चो, जो कि लंबे समय तक कंपनी में काम करने के बाद 2021 के बाद से कंपनी के सीईओ का पद संभाल रहें है, उनका लक्ष्य कंपनी का सालाना रेवेन्यू को पिछले वित्तीय वर्ष से बढ़ाकर आने वाले नए वित्तीय वर्ष में और अधिक लाभ कमाने की ओर है। इसके चलते वह भारत में आईपीओ लाने को लेकर विचार कर रहें है। उनका लक्ष्य वर्ष 2030 तक $7500 करोड़ के करीब इलेक्ट्रानिक्स से रेवेन्यू जुटाना है।

पिछ्ले साल कंपनी का रेवेन्यू $6500 करोड़

पिछले साल यानी कि वित्तीय वर्ष 2023 में दक्षिण कोरियाई कंपनी का ओवरऑल रेवेन्यू $6500 करोड़ के करीब था, जो कि एक कंपनी के लिहाज से एक बेहतर स्थिति है। इस स्थिति को और अधिक सुदृढ़ करने के 2030 तक उनका कंपनी का सालाना रेवेन्यू 100 ट्रिलियन वॉन यानि कि अमेरिकी डॉलर में 7500 करोड़ डॉलर में ले जानें का लक्ष्य है। इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए वह भारत में कंपनी की स्थिति को बेहतर करने के कार्यों में जुटे हुए है।

LG इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया ने हाल ही में भारतीय घरेलू बाजार में 27 साल पूरे किए हैं। वित्त वर्ष 23 में, कंपनी की कुल आय 17% बढ़कर ₹ 20,111 करोड़ हो गई, जबकि कर के बाद लाभ 14% बढ़कर ₹ 1,345 करोड़ हो गया। बिक्री में योगदान देने वाले प्रमुख उत्पाद में रेफ्रिजरेटर (29%), वाशिंग मशीन (21%), एयर कंडीशनर (20%) और टेलीविजन (19%) शामिल हैं।

See Also
UP Govt Hotel Rating star classification hotels and resorts approved

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, कोरियाई कंपनी LG को लेकर वैश्विक निवेशकों की रुचि बढ़ी है। जिसके चलते कंपनी ने अपने भारतीय आईपीओ को लेकर विचार बनाया है, हालांकि इस बात को लेकर कंपनी ने ब्लूमबर्ग टेलीविजन से एक आधिकारिक वार्तालाप में इस संबंध में कुछ भी तय नहीं होने की पुष्टि की थी।। कंपनी के सीईओ विलियम ने कहा कि कंपनी आईपीओ को लेकर भारतीय मार्केट में क्या चल रहा है, नजर बनाएं रखे हुए है लेकिन अब तक कंपनी की ओर से भारतीय इकाई को लेकर वैल्यूएशन में कोई (LG Electronics ready to launch IPO in India)काम नहीं किया गया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.