Now Reading
कोल्ड ड्रिंक में वायरस? WhatsApp पर इस वायरल मैसेज से लोगों में चिंता, सरकार ने ये कहा?

कोल्ड ड्रिंक में वायरस? WhatsApp पर इस वायरल मैसेज से लोगों में चिंता, सरकार ने ये कहा?

  • सॉफ्ट ड्रिंक्स में मिला है इबोला वायरस !
  • कंपनी के एक कर्मचारी ने इसमें इबोला वायरस से दूषित खून मिला दिया!

Virus in cold drink: सोशल मीडिया की दुनिया में कब क्या वायरल हो जाएं, इसकी कोई गारंटी नहीं है। रोज ही फेसबुक, एक्स और व्हाट्सऐप जैसे लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप में लाखों जानकारियां और खबरें इधर से उधर ट्रैवल करती रहती है, कई बार यहां जानकारियां सही रहती है, तो कई बार गलत भी, लेकिन जब गलत जानकारियां और संदेश कोई सोशल मीडिया प्लेटफार्म यूजर्स बिना कुछ सोचे समझे जानें बिना शेयर करता है तो उसका गलत प्रभाव पड़ता है।

ऐसी जानकारियां और वस्तु को वायरल (बहुत ज्यादा प्रसारित) करने से पूर्व हर सोशल मीडिया प्लेटफार्म उपयोगकर्ता का कर्त्यव है, वह ऐसी कोई वस्तु या जानकारी पोस्ट करने साझा करने से पहले दस बार सोचे जिसकी जानकारी उन्हें नही है या उसकी पुष्टि उन्हें न हुई है।

जी हां! पुष्टि चूंकि सोशल मीडिया ऐप whatsApp के माध्यम से एक मैसेज धड़ल्ले से वायरल हो रहा है कि कोल्ड ड्रिंक और बाजारों में मौजूद पेय पदार्थों में इबोला नमक गंभीर बीमारी का वायरस एक युवक द्वारा मिलाया गया है, जिसके बाद पेप्सी कोका कोला, 7अप जैसे पेय पदार्थ पीने से उन्हें गंभीर बीमारी हो सकती है। उक्त दावा हैदराबाद पुलिस और एक मीडिया रिपोर्ट के हवाले से वायरल किया जा रहा है, जिसके बाद स्वयं सोशल मीडिया के तमाम कंटेंट में नजर रखने वाले पीआईबी फैक्ट चैक को सामने आना पड़ा और इस दावे को लेकर सच्चाई बतानी पड़ी, जिससे लोग इस प्रकार की फेक जानकारी को वायरल करने वाले सिंडीकेट में न जुड़े और गलत जानकारी शेयर करने से बचें।

पीआईबी फैक्ट चेक ने क्या कहा?

तेजी से वायरल और सर्कुलेट हो रहें इस संदेश और दावे को लेकर पीआईबी फैक्ट चेक ने जानकारी देते हुए कहा कि यह एक फेक वायरल जानकारी है, ऐसे किसी भी मैसेज या जानकारी को भारत सरकार या उसके किसी भी उपक्रम संस्थान की ओर से जारी नही किया गया, ऐसा कुछ भी नही है। सर्कुलेट हो रहा संदेश फेक और गलत है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, यह पहली बार नही है, इस प्रकार का गलत और भ्रामक जानकारी वाला मैसेज वायरल हुआ हो, यही संदेश पाकिस्तान में फर्जी कोका कोला की फैक्ट्री, बम धमाके और एक सड़क हादसे के बाद की फ़ोटो के साथ पहले भी वायरल किया जा चुका है, ऐसे में सोशल मीडिया उपयोगकर्ता की जिम्मेदारी है कि वह किसी भी भ्रामक खबरों की जानकारी न (Virus in cold drink) होने पर पोस्ट शेयर न करें।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.