Now Reading
WhatsApp ला रहा ‘प्राइवेसी चेकअप फीचर’, यूजर्स के लिए नया शॉर्टकट

WhatsApp ला रहा ‘प्राइवेसी चेकअप फीचर’, यूजर्स के लिए नया शॉर्टकट

  • WhatsApp लाया प्राइवेसी चेकअप फीचर
  • इस तरह करेगा यूजर्स के काम को आसान?
whatsapp-privacy-checkup-feature

WhatsApp Privacy Checkup Feature: Meta के मालिकाना हक वाला लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप WhatsApp लगातार अपने उपयोगकर्ताओं के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए नए फीचर्स पेश कर रहा है। इस बार WhatsApp ने उपयोगकर्ता की प्राइवेसी को प्राथमिकता देते हुए एक अहम फीचर पेश करने का मन बना लिया है। इस नए अपडेट का मुख्य मकसद उपयोगकर्ताओं को प्राइवेसी के लिहाज से अधिक विकल्प और पारदर्शिता प्रदान करना है।

यह नया फीचर iOS और Android दोनों के लिए होगा। असल में WhatsApp व्हाट्सएप के लेटेस्ट बीटा वर्ज़न में एक नया विकल्प जोड़ा गया है, जो उपयोगकर्ताओं को प्राइवेसी चेकअप (Privacy Checkup) स्क्रीन तक जल्दी से पहुंचने में मदद करता है। कुछ बीटा टेस्टर पहले से ही इस नई सुविधा का लाभ उठा रहे हैं।

WhatsApp Privacy Checkup Feature

इस नए फीचर के तहत अब ऐप में Privacy सेटिंग्स के नीचे एक नया विकल्प जोड़ा जा रहा है, जिससे उपयोगकर्ताओं सीधे प्राइवेसी चेकअप फीचर पर जा सकते हैं। Privacy Checkup फीचर उपयोगकर्ताओं को उनकी प्राइवेसी सेटिंग्स को उनकी पसंद के अनुसार सेट करने की सहूलियत प्रदान करता है। इस प्रक्रिया के तहत उपयोगकर्ता प्रोफाइल फोटो, लास्ट सीन, और ‘About’ जानकारी जैसी प्रमुख सेटिंग्स का रिव्यू कर सकते हैं और उन्हें अपडेट भी कर सकते हैं।

इतना ही नहीं बल्कि WhatsApp उपयोगकर्ता यह भी सेट कर सकते हैं कि कौन उन्हें ग्रुप्स में जोड़ सकता है और कौन नहीं। इस नए सेटिंग्स प्लेसमेंट के साथ प्राइवेसी चेकअप  फीचर अब उपयोगकर्ताओं के लिए और भी अधिक आसान हो जाएगा। अब प्राइवेसी सेटिंग्स के नीचे ही विकल्प दिखाई देगा, जिसकी मदद से यूजर्स प्राइवेसी सेटिंग्स को बिना किसी परेशानी के अपनी पसंद के अनुसार कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

See Also
Realme GT 6 Price & Features

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

कब होगा उपलब्ध?

जैसा हमनें पहले ही बताया गया है, कुछ बीटा टेस्टर पहले ही इस फीचर का इस्तेमाल कर पा रहे हैं। लेकिन एक बार टेस्टिंग पूरी होने के बाद आने वाले दिनों में तमाम  उपयोगकर्ताओं के लिए इस अपडेट हो जारी किया जा सकता है। WhatsApp अक्सर ही किसी भी फीचर को व्यापक रूप से रोलआउट करने से पहले बीटा टेस्टिंग करता है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि सब कुछ सही ढंग से काम कर रहा है।

WhatsApp इस फीचर को फिलहाल उन एंड्रॉयड यूजर्स के लिए रोलआउट कर रही। इसके लिए यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से एंड्रॉयड बीटा का लेटेस्ट अपडेट इंस्टॉल कर सकते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए उपयोगकर्ताओं को सबसे पहले होम स्क्रीन पर ऊपर दिख रहे ‘3 डॉट मेनू’ पर टैप करना होगा। इसके बाद ‘सेटिंग्स’ और फिर ‘प्राइवेसी’ पर टैप करते हुए, नीचे यह विकल्प नजर आएगा। इसके प्राइवेसी चेकअप नाम दिया गया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.