Now Reading
अब UAE में भी चलेगा भारत का UPI, नामी मर्चेंट्स दे रहे भुगतान की सुविधा

अब UAE में भी चलेगा भारत का UPI, नामी मर्चेंट्स दे रहे भुगतान की सुविधा

  • भारतीय नागरिक भारत की तरह ही UAE में यूपीआई ऐप का इस्तेमाल कर आसानी से भुगतान कर सकते हैं.
  • लुलु के अलावा यूएई के कई बड़े और छोटे मर्चेंट्स की ओर से यूपीआई से भुगतान स्वीकार किया जा रहा.
npci-launches-upi-help

UPI in UAE for rupees: मॉरिसिस, श्रीलंका, सिंगापुर, फ्रांस जैसे देशों के बाद भारत का लोकप्रिय ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम यूपीआई  की मदद से उपयोगकर्ता UAE में भी रुपयों में लेनदेन कर पायेंगे। भारत में ऑनलाइन पेमेंट का सिस्टम काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है।

पिछले करीब 5-6 सालों से भारत में ऑनलाइन पेमेंट और ऑनलाइन शॉपिंग का चलन काफी तेजी से बढ़ा है, अब यह सिस्टम भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में भी फैलता जा रहा है। ज्यादतर आम नागरिक अब इसका उपयोग बड़े ही सहजता के साथ कर पा रहें है, शायद यही वजह रही है सरकार ने इसके विकास और विस्तार के लिए भरपूर प्रयास किया है।

वैश्विक स्तर में कई देशों में ऑनलाइन पेमेंट ट्रांजेक्शन में हो रहा उपयोग

UPI के माध्यम से भारत सहित दुनिया के कई देशों के लोग अपने पेमेंट ट्रांजेक्शन का काम बड़ी सहजता के साथ कर रहें है। भारत सरकार, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और एनपीसीआई इंटरनेशनल मिलकर यूपीआई को वैश्विक मंच पर बढ़ावा देने के लिए काम कर रहे हैं।

फिलहाल भारत के बाहर नेपाल, श्रीलंका, मॉरीशस, यूएई, सिंगापुर, फ्रांस और भूटान में यूपीआई से भुगतान किया जा सकता है। इन देशों की सूची में UAE का नाम भी जुड़ गया है। यूएई में हाइपरलोकल मार्केट चलाने वाली बड़ी कंपनी लुलु ने देश में मौजूद अपने सभी स्टोर में यूपीआई से भुगतान स्वीकार करने का विकल्प ग्राहकों को देना शुरू कर दिया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

यानी कि लुलु के किसी भी स्टोर से सामन खरीदने वाले भारतीय उपभोक्ता यूपीआई की मदद से रुपयों में ही अपने खरीदे गए समान का भुगतान कर सकते हैं।

See Also
cauvery-water-dispute-details-and-karnataka-bandh-updates

जुलाई में UPI सेवा शुरू हुई थी UAE में

भारत सरकार, आरबीआई और एनपीसीआई (UPI को डेवलप करने वाली संस्था) के संयुक्त प्रयास से UAE में UPI Payment के माध्यम से डिजिटल पेमेंट की सेवाओं को शुरू किया गया था, इसमें उपभोक्ता ठीक भारत में जिस प्रकार UPI के माध्यम से अपने बैंक खाते से लेनदेन कर पाते है ठीक वैसे ही UAE में भी उपयोग करने की सुविधा जुलाई में UAE और भारत सरकार के संयुक्त प्रयास से शुरू की गई थी। अब धीरे धीरे UAE में छोटे बड़े दुकानदार, मर्चेंट और स्थानीय मॉल में भारतीयों को UPI Payment के माध्यम से भुगतान करने की (UPI in UAE for rupees) सुविधा दी जानें लगी है।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.