Now Reading
विनेश फोगाट की अपील CAS ने खारिज की, नहीं मिलेगा सिल्वर मेडल

विनेश फोगाट की अपील CAS ने खारिज की, नहीं मिलेगा सिल्वर मेडल

  • विनेश फोगाट को नहीं मिलेगा सिल्वर मेडल.
  • खेल पंचाट ने खारिज की अपील.
vinesh-phogat-announces-retirement-after-disqualification-from-olympics

Vinesh Phogat appeal rejected by CAS: भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट को CAS (कोर्ट ऑफ एट्रिब्यूशन फॉर स्पोर्ट्स) ने बड़ा झटका दिया है, पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट द्वारा सिल्वर मेडल मांगे जानी वाली याचिका को ख़ारिज कर दिया है, CAS द्वारा याचिका खारिज करने की जानकारी भारतीय ओलंपिक संघ ने स्वयं दी है। हालांकि महिला पहलवान के पास फैसले के खिलाफ अपील करने का अब भी मौका मौजूद है।

50 किग्रा भार वर्ग में फाइनल में पहुंची थी भारतीय पहलवान

हाल ही में संपन्न हुए पेरिस ओलंपिक में भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने अविश्वनीय प्रदर्शन करते हुए 50 कि ग्रा भार वर्ग में सेमी फाइनल मुकाबले में क्यूब की पहलवान युसनेलिस गुजमैन लोपेज को हराकर फाइनल में एंट्री ली थी, लेकिन फाइनल मैच से ठीक पहले 100 ग्राम भार अधिक होने से उन्हें प्रतिस्पर्धा से बाहर कर दिया गया था, और उनके जगह लोपेज को ही फाइनल में लड़ने का मौका दिया गया था।

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने अपनी अयोग्यता को लेकर ज्यूरी के फैसले को स्वीकार्य लिया था, लेकिन उनकी मांग थी कि वह सेमीफाइनल मुकाबले में विजय हुई थी, तब तक उनका वजन नियम मुताबिक़ था इसलिए उन्हे संयुक्त रूप से उक्त भार वर्ग में सिल्वर मेडल प्रदान किया जाएं। अपनी इसी मांग को लेकर महिला पहलवान विनेश फोगाट ने CAS के पास अपील दायर की थी, लेकिन अब CAS ने उनकी अपील को ख़ारिज कर दिया है।

भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष निराश

CAS के फैसले से भारतीय भारतीय ओलंपिक संघ की वर्तमान अध्यक्ष डॉ पीटी उषा ने निराशा वयक्त की उन्होंने एक बयान में कहा,

‘पेरिस ओलंपिक में महिलाओं के 50 किलोग्राम वर्ग में जॉइंट सिल्वर मेडल दिए जाने के विनेश के आवेदन को खारिज करने वाले 14 अगस्त के फैसले का प्रभावी हिस्सा विशेष रूप से उनके लिए और बड़े पैमाने पर खेल कम्युनिटी के लिए महत्वपूर्ण निहितार्थ रखता है।’

See Also
CJI DY Chandrachud enraged over senior lawyer's

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, महिला पहलवान विनेश फोगाट की CAS में अपील और कानूनी लड़ाई लड़ने का काम फ्रांस के वकील जोएल मोनलुइस, हैबिन एस्टेले किम और चार्ल्स एमसन, एस्टेले इवानोवा,  अदा कर रहे थे। इन सभी कानूनी जानकारों ने आवेदन दाखिल करने के दौरान विनेश फोगाट और भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की मदद की थी। इन विदेशी कानूनी जानकारों के अलावा भारतीय वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे और विदुषपत सिंघानिया भी उक्त पूरे मामले में कानूनी (Vinesh Phogat appeal rejected by CAS)  मदद के लिए जुड़े हुए थे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.