Now Reading
पेरिस ओलिंपिक में बड़ी निराशा; विनेश फोगाट अयोग्य घोष‍ित, टूटा मेडल का सपना

पेरिस ओलिंपिक में बड़ी निराशा; विनेश फोगाट अयोग्य घोष‍ित, टूटा मेडल का सपना

  • विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक में अयोग्य घोषित हुईं.
  • आयोजक ज्यूरी ने 100 ग्राम ओवरवेट दिखाकर अयोग्य घोषित किया.

Vinesh Phogat declared ineligible for Paris Olympics: कल तक भारत के लिए  पेरिस ओलंपिक में सोने का पदक की उम्मीद जागी थी, अब वह टूट चुकी है। कुश्ती में भारत के इतिहास में पहला स्वर्ण पदक जीतने की उम्मीद को तगड़ा झटका लगा है। विनेश फोगाट के पेरिस ओलंपिक के सफ़र को एक बड़ा झटका देते हुए ओलंपिक ज्यूरी ने (50 किग्रा) वर्ग में थोड़ा अधिक वजन का पाए जाने के बाद ओलंपिक फाइनल से अयोग्य घोषित कर दिया गया है, दिल तोड़ने वाली इस खबर के बाद भारतीय फैन काफी नाराज हैं।

विनेश फोगाट का 50 किग्रा वर्ग में फाइनल में होना था मुकाबला

विनेश फोगाट ने महिला फ्री स्टाइल 50 किलो ग्राम सेमीफाइनल में जीत दर्ज कर फाइनल में प्रवेश किया। उन्होंने क्यूबा की युस्नेलिस गुजमैन लोपेज को 5-0 से रौंदा था। जिसके बाद उनके फाइनल मुकाबले में जीतने की स्थिति में काफ़ी मजबूत नजर आ रही थी।

उन्‍होंने अपने प्रदर्शन से भारत के लिए  1 गोल्‍ड या सिल्‍वर मेडल पक्‍का कर दिया है। साथ ही विनेश फोगाट ओलंपिक में कुश्ती के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी भी बन गई हैं।

लेकिन इस बीच ऐसा कुछ घट गया, जिससे की विनेश फोगाट के साथ करोड़ों भारतवासी का दिल भी टूट गया है। उन्हे वजन मेंटन न करने के कारण प्रतियोगिता से डिस्कॉलिफाई कर दिया गया है। इसके साथ ही वह अब नहीं फाइनल में खेल पाएंगी, न ही उन्हें कोई पदक प्रदान किया जायेगा। उनके पेरिस ओलंपिक से डिस्कॉलिफाई होने की जानकारी इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन ने दी है।

बताया जा रहा है कि सिर्फ 100 ग्राम वजन ज़्यादा होने के कारण विनेश को प्रतियोगिता से डिसक्वालीफाई कर दिया गया है. वह 50 किलोग्राम भार वर्ग के फ्रीस्टाइल में हिस्सा ले रही थी।

See Also
funding-news-spacetech-ai-startup-satsure-raises-rs-38-crore

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, तय सीमा से अधिक वजन होने में प्रतिभागी को डिसक्वालीफाई कर दिया जाता है। नियम इसकी अनुमति नहीं देते और इसलिए उन्हे अयोग्य घोषित कर दिया गया है। पिछले दिनों रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया से लंबे विवाद की वजह से भी महिला पहलवान सुर्खियों में रही थी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.