Now Reading
10 करोड़ यूनिट्स बेचने के बाद Google बंद कर रहा है Chromecast का प्रोडक्शन

10 करोड़ यूनिट्स बेचने के बाद Google बंद कर रहा है Chromecast का प्रोडक्शन

  • Google बंद कर रहा है Chromecast का उत्पादन
  • नया प्रोडक्ट लेगा इसकी जगह, लेकिन मौजूदा यूजर्स का क्या?
google-ending-chromecast-production

Google Ending Chromecast Production: टेक दिग्गज Google अपने एक लोकप्रिय प्रोडक्ट को हमेशा के लिए बंद करने जा रहा है। दिलचस्प यह है कि कंपनी पहले से ही अब तक इस प्रोडक्ट के लगभग 10 करोड़ यूनिट्स बेच चुकी है। असल में हम बात कर रहे हैं Google के प्रमुख स्ट्रीमिंग डिवाइस Chromecast की, जिसका प्रोडक्शन अब स्थायी रूप से बंद करने की घोषणा कर दी गई है।

आपको बता दें, Chromecast लगभग पिछले 10 साल से अधिक समय से बाजार में उपलब्ध एक लोकप्रिय स्ट्रीमिंग डिवाइस रहा है और कंपनी के अनुसार, दुनिया भर में इसके 100 मिलियन से अधिक यूनिट्स बेचे जा चुके हैं। लेकिन अब एक ब्लॉग पोस्ट में Google ने मौजूदा Chromecast इन्वेंट्री को समाप्त करने और इसे एक नए, उन्नत Google TV स्ट्रीमर से बदलने की योजना का ऐलान किया है।

Google Ending Chromecast Production

आपको बता दें, Chromecast को पहली बार 2013 में लॉन्च किया गया था। इस डिवाइस के साथ यूजर्स को अपने स्मार्टफोन और कंप्यूटर से टीवी पर कंटेंट स्ट्रीम करने में मदद मिलती है। Chromecast को एक सरल और किफ़ायती विकल्प के दौरान पर बाजार में पेश किया गया था, जो देखते ही देखते Google के सबसे सफल हार्डवेयर उत्पादों में से एक बन चुका था।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इस छोटे और किफायती डोंगल को सीधे टीवी के HDMI पोर्ट में लगा कर, साधारण टीवी पर भी स्ट्रीमिंग की मदद से कंटेंट का आनंद लिया जा सकता है। इतना ही नहीं बल्कि Chromecast के लॉन्च के बाद से अब तक कंपनी इसके कई वेरिएंट्स पेश कर चुकी है। इस लिस्ट में Chromecast Audio और Chromecast Ultra जैसे नाम शामिल हैं।

नई योजना व विकल्प

लेकिन अब ऐसा लगता है कि बदलते समय के साथ Google ने Chromecast की जगह एक नए Google TV स्ट्रीमर विकल्प को पेश करना का मन बनाया है। वैसे तो यह नया स्ट्रीमिंग डिवाइस Chromecast की ही पुरानी तकनीक पर आधारित होगा, लेकिन इसमें कुछ नए और बेहतर फीचर्स देखनें को मिलेंगें। यह Google TV स्ट्रीमर एक स्मार्ट होम डिवाइस के तौर पर पेश किया जाएगा।

See Also
ayodhya-ram-mandir-prasad-sweets-and-amazon-controversy

सामने आ रही जानकारी के अनुसार, यह नया विकल्प 22% अधिक तेज प्रोसेसरऔर थ्रेड-मैटर स्मार्ट होम स्टैंडर्ड्स को सपोर्ट करेगा। तेज प्रोसेसर के साथ ही साथ इसमें स्मार्ट होम इंटीग्रेशन और सॉफ्टवेयर व सिक्योरिटी अपडेट के लिहाज से भी कई नई सहूलियतें मिल सकेंगी।

वैसे ये साफ कर दें कि Google मौजूदा Chromecast उपयोगकर्ताओं के लिए सॉफ्टवेयर और सिक्योरिटी अपडेट प्रदान करना जारी रखेगा, लेकिन नए डिवाइस का प्रोडक्शन अब बंद हो चुका है। दिलचस्प यह है कि गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में इस बदलाव को लेकर कोई स्पष्ट कारण सामने नहीं रखे हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.