Now Reading
बांग्लादेश संकट: भारत में इन कंपनियों को लगा झटका, पड़ेगा कारोबार पर असर? देखें लिस्ट!

बांग्लादेश संकट: भारत में इन कंपनियों को लगा झटका, पड़ेगा कारोबार पर असर? देखें लिस्ट!

  • कई भारतीय कंपनियों के उत्पादन यूनिट से लेकर डिस्ट्रीब्यूशन यूनिट बांग्लादेश में मौजूद
  • फिलहाल देश में अराजकता का माहौल, कंपनियों को अंतरिम सरकार से उम्मीद?
bangladesh-crisis-impact-on-indian-business

Bangladesh Crisis Impact on Indian Business: बांग्लादेश में वर्तमान सरकार के खिलाफ़ छात्रों के आक्रोश ने प्रधानमंत्री शेख हसीना को इस्तीफा देने के लिए मजबूर कर दिया है, शेख हसीना ने इस्तीफा देने के बाद बांग्लादेश को छोड़कर किसी दूसरे देश मे सुरक्षित स्थान में जानें का फैसला लिया था, जिसके बाद से अब बांग्लादेश में राजनीतिक संकट पैदा हो गए है।

इस राजनीतिक संकट का असर भारत में भी देखा जानें लगा है, LIC (भारतीय जीवन बीमा निगम) ने बांग्लादेश में स्थित अपने सभी दफ्तरों को 7 अगस्त तक बंद रखने का फैसला लिया है। इसके साथ ही अन्य भारतीयों कंपनियों के व्यवसाय को बांग्लादेश में उठे राजनीतिक संकट के कारण परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, चुंकि कई भारतीय कंपनियों के उत्पादन यूनिट से लेकर डिस्ट्रीब्यूशन यूनिट (DU) बांग्लादेश में मौजूद है।

Bangladesh Crisis Impact on Indian Business: इन कंपनियों पर प्रभाव

भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में 1987 को स्थापित सौंदर्य एवं त्वचा संबंधी उत्पादों की निर्माता कंपनी Marico को बांग्लादेश में पैदा हुए राजनीतिक संकट से नुकसान उठाना पड़ सकता है। चुंकि बांग्लादेश Marico के अंतरराष्ट्रीय व्यापार का एक प्रमुख कंपोनेंट है, जो कुल रेवेन्यू का एक चौथाई से अधिक हिस्सा है। Marico का अंतरराष्ट्रीय रेवेन्यू का 44% बांग्लादेश से आता है, शायद यही वजह रही कि बांग्लादेश में उठे राजनीतिक संकट के बाद 4% के करीब उसके शेयर में गिरावट देखी गई।

लगेज और बैग ट्रैवल एक्सेसरीज की निर्माता वीआईपी इंडस्ट्रीज (VIP Industries) को भी बांग्लादेश के राजनीतिक संकट की वजह से नुकसान उठाना पड़ सकता है, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वीआईपी इंडस्ट्रीज की बांग्लादेश में 8 के करीब विनिर्माण इकाई स्थित है, जो कंपनी के 30% से 35% मांग को पूरा करती है। ऐसे में इस भारतीय कंपनी को भी अब नुकसान उठाना पड़ सकता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

सिंथोल, गोदरेज No.1 जैसी साबुन निर्माता कंपनी GCPL, आर्यवेदिक और नैचुरल उत्पादों की निर्माता कम्पनी डाबर, ब्रिटानिया को सेल एस्पोजर के मामले में नुकसान उठाना पड़ सकता है हालंकि इन कंपनियों का कुल रेवेन्यू में बांग्लादेश से हिस्सा 5% से कम है।

See Also
adani-group-to-enter-indias-digital-payment-e-commerce-spaces

डोमिनोज पिज्जा, पिज्जा मैन, हांगकांग किचन जैसे उत्पादों की निर्माता कंपनी जूबिलेंट फूडवर्क्स को भी बांग्लादेश के राजनीतिक संकट की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके बांग्लादेश में 28 स्टोर है, जो कंपनी की समेकित बिक्री का 1% है।

इन कंपनियों के अलावा वेस्टसाइड, लैंडमार्क, फ्रीचल, ज़ेवा होम जैसे ब्रांड की पेरेंट कंपनी ट्रेंट को भी बांग्लादेश में राजनीतिक संकट से नुकसान उठाना पड़ सकता है। इस बीच खबरें यह भी आ रही हैं कि बांग्लादेश के आंदोलनकारी छात्र संगठन ने यह ऐलान किया है कि अंतरिम सरकार का नेतृत्व नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री डॉ. मोहम्मद युनूस के हाथों में सौंप जाएगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.