Now Reading
School Time Feature: अब रील्स देखनें के बजाए पढ़ाई करेंगे बच्चे, Google लाया ये कमाल फीचर?

School Time Feature: अब रील्स देखनें के बजाए पढ़ाई करेंगे बच्चे, Google लाया ये कमाल फीचर?

  • Google ने एंड्रॉयड फोन के लिए स्कूल टाइम नाम से एक नये फीचर की शुरुआत की.
  • स्कूल टाइम के दौरान लिमिटेड फंक्शनैलिटी के साथ एक डेडिकेटेड होम स्क्रीन सेट करने की अनुमति.
cbse-cancels-36-schools-affiliation-of-patna-zone

Google School Time Feature: बच्चों के स्कूल टाइम या स्टडी टाइम के दौरान ज्यादातर अभिभावकों को यह चिंता सताती है कि बच्चे मोबाइल फ़ोन का उपयोग करके पढ़ाई का नुकसान न कर बैठे, क्योंकि आज मोबाइल एक ऐसा उपकरण बन चुका है जिसके उपयोग दैनिक दिनचर्या में रच बस गया है। इसके सकारात्मक पहलू है, तो वही नकरात्मक परिणाम जहां स्कूल में मोबाइल शैक्षिक जानकारी और अनुसंधान के काम आ सकता है तो वही रील या अन्य मनोरंजक वस्तुओं में उलझकर पढ़ाई का नुकसान कर देता है।

ऐसे मे इन सब नकरात्मक परिणामों को दूर करने के उद्देश्य से Google ने कुछ ऐसा नया टेक्निकल प्रोडक्ट सेटिंग डिजाइन किया है। जिसका उपयोग करके अभिभावक अपने छोटी उम्र से लेकर टीनेजर उम्र के बच्चों को मोबाइल फ़ोन के उपयोग को लेकर नज़र रख सकते है, और उन्हें पढ़ाई के समय दौरान सिर्फ़ पढ़ाई में फोकस रखने के लिए तैयार कर सकते है।

Google का स्कूल टाइम फीचर

दिग्गज टेक कंपनी गूगल का हमेशा ही ऐसे प्रोडक्ट में फोकस रहा है,जो आम लोगों के जीवन को आसान बनाए साथ ही टेक्नोलॉजी के हमेशा ही लोगों के जीवन में सकारात्मक प्रभाव पड़े। इसी क्रम में गूगल ने इस साल के शुरू में Fitbit Ace LTE स्मार्टवॉच पर स्कूल टाइम फीचर शुरू किया था, जिसके बाद अब गूगल चुनिंदा एंड्रॉयड फोन, टैबलेट और सैमसंग गैलेक्सी वॉच में भी इस फीचर को ला रहा है ताकि बच्चा पूरी तरह पढ़ाई पर फोकस कर सके।

कैसे करेगा काम?

Google के इस नए फीचर का उपयोग करके बच्चों के अभिभावक बच्चों के स्कूल टाइम या स्टडी टाइम के दौरान लिमिटेड फंक्शनैलिटी के साथ एक डेडिकेटेड होम स्क्रीन सेट करने की अनुमति देता है, ठीक वैसे ही जैसा कोई मोबाईल में बैटरी सेव मोड़ में कई ऐप को एक्सेस करने से रोक दिया जाता है, जिससे बैटरी का उपयोग कम हो।

See Also
jiocinema-launches-premium-plans-starting-at-rs-29

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इसके साथ पैरेंटल कंट्रोल ऐप के माध्यम से पैरेंट्स ये भी शेड्यूल कर सकते हैं कि स्कूल टाइम के दौरान कौन से ऐप ऐक्सेस किये जा सकते हैं। इस दौरान बच्चे सिर्फ मेन कॉन्टैक्ट्स को कॉल या एसएमएस कर सकते हैं, आप चाहें तो इस फीचर को आप स्कूल टाइम के बाद के लिए भी एक्टिवेट रख सकते हैं। गूगल के इस नए फीचर का उपयोग आप बच्चों के साथ टीनएजर्स (Google School Time Feature)  के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.