Now Reading
25 नहीं 21 साल हो चुनाव लड़ने की उम्र, युवा बने नेता, जानिए किसने उठाई मांग?

25 नहीं 21 साल हो चुनाव लड़ने की उम्र, युवा बने नेता, जानिए किसने उठाई मांग?

  • हम बुजुर्ग नेताओं वाले युवा देश बन गए हैं- राहुल चड्ढा
  • 25 नहीं 21 साल हो चुनाव लड़ने की उम्र.

The age to contest elections should be 21 years: आम आदमी पार्टी के युवा राज्यसभा सांसद राधव चड्डा ने आज (1अगस्त 2024) को राज्यसभा सदस्य के तौर में ऐसी मांग की है, जिसे सुनकर चुनाव लड़ने के इच्छुक भारतीय युवा गदगद हो जायेंगे, जी हां! राघव चड्डा ने राज्यसभा सांसद के तौर में राज्यसभा में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के समक्ष भारत में चुनाव लड़ने की उम्र 25 वर्ष से कम करके 21 साल करने की मांग रखी।

इस दौरान जब वह चुनाव लड़ने की उम्र सीमा कम करने की बात करने के लिए अपना दृष्टिकोण रखने की शुरुआत कर रहे थे, तब उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने उनसे मज़ाक करते हुए कहा कि,

 “इससे भी पहले आना चाहते थे क्या?”

इसके बाद राघव चड्डा ने कहा मैं बताना चाहता हूं मैं यह मुद्दा क्यों उठा रहा हूं।

युवा देश के बुजुर्ग नेता वाला देश बना भारत

राघव चड्डा ने अपनी मांग के समर्थन में कई प्रकार के तर्क दिए, उन्होंने कहा आज हम एक युवा देश के बुजुर्ग नेता बनते जा रहे हैं।आप के राज्यसभा सांसद ने कहा, ‘दुनिया में भारत की गिनती युवा देश के रूप में होत है। हमारे यहां 65 फीसद से ज्यादा लोगों की उम्र 35 साल से कम है और आबादी में 50 प्रतिशत ऐसे लोग हैं जिनकी उम्र 25 साल से कम है।

आजादी के बाद पहली बार जब लोकसभा चुनाव हुआ तो चुनकर आने वाले 26 प्रतिशत सदस्य ऐसे थे जिनकी उम्र 40 साल से कम थी। दो महीने पहले जब 17वीं लोकसभा के लिए चुनाव हुए तो चुनाव जीतकर आने वाले केवल 12 फीसद सदस्य ऐसे हैं जिनकी उम्र 40 साल से कम है। हम बुजुर्ग नेताओं वाले एक युवा देश हैं।’

सरकार से चुनाव लड़ने की उम्र सीमा कम करने की मांग

राघव चड्डा ने राज्यसभा के माध्यम से देश में लोकसभा चुनाव हो या विधानसभा चुनाव उसमें चुनाव लड़ने की न्यूनतम आयु 25 साल से कम करके 21 साल करने की मांग की है, जिससे देश की राजनीति में युवा वर्ग की भागीदारी सुनिश्चित की जाएं और देश के आर्थिक विकास में युवाओं का योगदान लिया जा सकें। उन्होंने चुनाव लड़ने में उम्र सीमा को कम करने वाली अपनी बात में जोर देकर कहा कि, जब देश का युवा 18 वर्ष की आयु में वोट डालकर अपनी सरकार चुन सकता है और देश का भविष्य चुन सकता है तो 21 वर्ष की आयु में वह चुनाव भी अवश्य लड़ सकता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें

गौरतलब हो, पिछले वर्ष कानून और कार्मिक संबंधी समिति ने संसद में पेश अपनी एक रिपोर्ट में चुनाव लड़ने की न्यूनतम आयु सीमा को घटाने का सुझाव दिया था। ऐसा भी हो सकता है, यह रिपोर्ट ही आप राज्यसभा सांसद (The age to contest elections should be 21 years) राधव चड्डा की इस मांग की प्रेरणा हो।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.