Now Reading
Cloud Burst: हिमाचल के शिमला, मंडी और कुल्लू में बादल फटने से तबाही, कई लापता

Cloud Burst: हिमाचल के शिमला, मंडी और कुल्लू में बादल फटने से तबाही, कई लापता

  • हिमाचल प्रदेश में बारिश और बादल फटने से भारी तबाही मच गई है
  • एनडीएसआरएफ की टीम, पुलिस, रेस्क्यू दल घटना स्थल के लिया रवाना
cloud-burst-in-himachal-shimla-kullu

Cloud Burst In Himachal: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और बादल फटने के चलते भारी तबाही जैसे हालात पैदा हो गए हैं। शिमला, कुल्लू से लेकर मंडी जिले तक से बादल फटने की खबर सामने आ रही है। इसके चलते इलाक़े लगभग पानी में डूब से गए हैं। तबाही का आलम ये है कि संबंधित क्षेत्रों में स्थित घरों, स्कूलों और अस्पतालों को भी भारी नुक़सान पहुँचा है। सामने आ रही प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, लगभग 40 से अधिक लोग लापता बताए जा रहे हैं।

इस बीच बादल फटने के चलते मची तबाही में कुछ लोगों की मौत की खबर भी सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मंडी में एक शव मिला है और अब तक 2 लोगों की मौत हो चुकी है। हालाँकि अभी भी आधिकारिक जानकारी का इंतज़ार किया जा रहा है। बादल फटने की घटना के बाद मंडी के सभी स्कूल व अन्य शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए हैं।

Cloud Burst In Himachal

बताया जा रहा है कि मंडी के इलाक़े में आधी रात बादल फटने की घटना हुई। इसके चलते आई भारी बाढ़ में कई मकान ढह-बह गए और साथ ही सड़कों के माध्यम से कनेक्टिविटी पूरी तरीक़े से ठप पड़ चुकी है। सड़कों पर बड़े पैमानें पर मलबा जमा हुआ है। मामले की गंभीरता को देखते हुए, प्रभावित जगहों के लिए एसडीआरएफ व अन्य बचाव दलों को रवाना किया गया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also

खबर ये भी सामने आ रही है कि कुल्लू जिले के मणिकर्ण स्थित एक पावर प्रोजेक्ट का बांध भी टूट गया है। बांध टूटने से घाटी में भयानक बाढ़ की स्थित पैदा हो गई है। इतना ही नहीं बल्कि पंडोह बाजार में ब्यास नदी का पानी घुसने लगा है। असल में पंडोह डैम के तीन गेट खोल दिए गए हैं, जिसके चलते बीते साल की तरह पंडोह बाजार में पानी घुसने लगा है।

हिमाचल में हालात को देखते हुए एयरफोर्स से भी मदद मांगी गई है। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश में गुरुवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। बताया जा रहा है कि केंद्रीय मंत्री और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से बातचीत की है और हालातों की जानकारी लेते हुए, केंद्र सरकार की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।

केदारनाथ में भी फटा बादल

वहीं एक बार फिर उत्‍तराखंड में बादल फटने से जनजीवन अस्‍त व्‍यस्‍त होता दिखाई पड़ रहा है। जानकारी के मुताबिक। उत्‍तराखंड में केदारनाथ में बादल फटने से कई नदियां ऊफान पर हैं। बाढ़ की स्थिति कुछ ऐसी है कि कई घर और कारें नदी तक बह चुकी हैं। उत्‍तराखंड के चार जिलों में स्कूल व अन्य शिक्षण संस्थानों को बंद करने की आदेश जारी कर दिए गए हैं। मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी हालातों की समीक्षा के लिए बैठक कर रहे हैं। कल यूपी के विधानसभा में भी भारी बारिश के बाद पानी भर गया।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.