Now Reading
ईवी स्टार्टअप Simple Energy ने हासिल किया लगभग ₹167 करोड़ का निवेश

ईवी स्टार्टअप Simple Energy ने हासिल किया लगभग ₹167 करोड़ का निवेश

  • भारतीय ईवी स्टार्टअप ने हासिल किया $20 मिलियन का निवेश
  • Simple One और Simple Dot One जैसे स्कूटर्स का निर्माता
ev-startup-simple-energy-raises-rs-167-crore-funding

EV Startup Simple Energy Raises Fresh Funding: भारत में इलेक्ट्रिक वाहन यानी ईवी बाजार तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में इस क्षेत्र से संबंधित स्टार्टअप्स भी तेजी से निवेशकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। इसी क्रम में अब ईवी स्टार्टअप Simple Energy ने भी अपने सीरीज ए फंडिंग राउंड के तहत लगभग ₹167 करोड़ ($20 मिलियन) का निवेश हासिल किया है।

कंपनी को यह निवेश अपने मौजूदा निवेशकों, जिसमें कुछ हाई-नेट-वर्थ निवेशकों (HNIs) जैसे Haran Family Office, A Velumani’s Family Office, Vasavi Family Office और Desai Family Office आदि शामिल रहे। यह ईवी स्टार्टअप प्राप्त की गई इस नई पूंजी का इस्तेमाल अपने इलेक्ट्रिक-स्कूटर के उत्पादन को बढ़ाने के लिए करने की योजना बना रहा है।

Simple Energy Raises Funding

बेंगलुरु स्थित कंपनी इस फंड का इस्तेमाल करते हुए Simple Energy मुख्य रूप से अपने दो उत्पादों – Simple One और Simple Dot One के उत्पादन में वृद्धि करना चाहती है। इतना ही नहीं बल्कि इस पूंजी की मदद से कंपनी नए बाजारों में प्रवेश करने, पूरे भारत में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने और नए उत्पाद विकास की दिशा में आगे बढ़ने का काम करेगी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

जाहिर तौर पर सीड फंडिंग के बाद सीरीज़ ए राउंड यह साफ दर्शाता है कि स्टार्टअप फिलहाल मजबूत स्थिति में है और अपने उत्पादन को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। दिलचस्प रूप से पिछले साल फरवरी में इस स्टार्टअप ने ब्रिज राउंड में $20 मिलियन की राशि प्राप्त की थी। जबकि इसके पहले इसने नवंबर 2021 में प्री-सीरीज़ निवेश में भी कंपनी ने लगभग $21 मिलियन जुटाए थे।

स्टार्टअप के बारे में

Simple Energy की शुरुआत साल 2019 में सुहास राजकुमार द्वारा की गई थी। गौर करने वाली बात यह है कि स्टार्टअप का ऐसा दावा रहा है कि यह अपने इलेक्ट्रिक  स्कूटरों के क़रीब 95% घटकों का निर्माण देश में ही करता है। इसके प्रतिद्वंदियो में Ola Electric को भी गिना जाता है, जो इस हफ्ते अपने IPO का आगाज करने जा रही है।

यह इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी बैटरी और मोटर डेवलपमेंट के साथ-साथ सरफेस और चेसिस डिजाइन का भी काम करती है। Simple Energy का तमिलनाडु के शूलागिरी में 200,000 वर्ग फुट का प्लांट भी है।

इसके उत्पादों की लिस्ट में दो प्रमुख उत्पाद Simple One और Simple Dot One शामिल हैं, जो क्रमशः 212 और 151 किलोमीटर रेंज के साथ आते हैं। वैसे तो फिलहाल स्टार्टअप बेंगलुरु में एक पायलट फेज में है और इसने शहर में डिलीवरी भी शुरू कर दी है।

लेकिन बताया जा रहा है कि Simple Energy अब बेंगलुरु, मैसूर, चेन्नई, विजयवाड़ा, गोवा, विजाग, कोच्चि, मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, सूरत, दिल्ली और हैदराबाद जैसे शहरों में डीलरशिप स्टोर खोलने की तैयारी कर रही है। और आने वाले हफ़्तों में इस दिशा में कुछ व्यापक प्रयास देखनें को मिल सकते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.