Now Reading
उत्तरकाशी टनल में फंसे श्रमिकों का पहला वीडियो आया सामने, देखें यहाँ!

उत्तरकाशी टनल में फंसे श्रमिकों का पहला वीडियो आया सामने, देखें यहाँ!

  • Uttarakashi Tunnel First Video: सामने आई टनल में फंसे 41 मजदूरों की पहली वीडियो, की गई बातचीत
  • रेस्क्यू ऑपरेशन टीम द्वारा सुरंग के अंदर एक छह इंच का पाइप डालने में मिली कामयाबी का नातीजा
uttarkashi-tunnel-update-rescuers-release-first-video-of-trapped-workers

Uttarkashi Tunnel First Video Of Trapped Workers: आज (21 नवंबर) को सुबह-सुबह एक बड़ी राहत प्रदान करने वाली तस्वीर सामने आई है। असल में पहली बार बचावदल की ओर से उत्तरकाशी की सिलक्यारा टनल में फंसे हुए 41 श्रमिकों का एक वीडियो जारी किया गया है, जिसमें अंदर फंसे मजदूरों को साफ तौर पर देखा जा सकता है।

यह सकारात्मक परिणाम तब हासिल हुए हैं, जब बचावदल ने आखिरकार धंसी हुई सुरंग के मलबे में से छह इंच चौड़ी पाइपलाइन को नौ दिनों से टनल में फंसे मजदूरों तक पहुँचानें में सफलता हासिल की। जी हाँ! इस चौड़ी पाइपलाइन के जरिए अंदर फंसे 41 श्रमिकों तक अब पर्याप्त मात्रा में भोजन व अन्य आवश्यक आपूर्ति पहुँचाई जा सकेगी।

बता दें कल ही बचाव कार्य में जुटी टीम ने मलबे में से एक छह इंच चौड़ी पाइप डालने में कामयाबी हासिल की थी। इसके बाद सबसे पहले इस पाइपलाइन का इस्तेमाल करते हुए फंसे हुए 41 श्रमिकों के लिए बड़ी मात्रा में खाना (जैसे खिचड़ी आदि) और पानी भेजा गया।

इसके साथ ही रेस्क्यू ऑपरेशन टीम ने उसी छह इंच की पाइपलाइन के सहारे एक एंडोस्कोपिक फ्लेक्सी कैमरा भी भेजा, जिसने पहली बार स्पष्ट रूप से मजदूरों की वीडियो ली। इस वीडियो के जरिए फंसे मजदूरों के हालातों के बारे में कई अपडेट मिली हैं। वीडियो में लगभग सभी मजदूर नजर आ रहे हैं।

Uttarkashi Tunnel First Video Of Trapped Workers (WATCH)

वीडियो में हम सभी फंसे मजदूरों को एक साथ खड़ा हुआ देख सकते हैं। यह भी सामने आया है कि बचाव दल की ओर से वॉकी-टॉकी का उपयोग करते हुए, टनल में फंसे मजदूरों से बातचीत भी की गई और उन्हें सकुशल बाहर निकालने के प्रयासों की जानकारी देते हुए, उनका हौसला बढ़ाने का काम किया गया।

See Also
up-police-paper-leak-chairperson-renuka-mishra-removed

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

जाहिर है यह वीडियो टनल में फंसे उन तमाम मजदूरों के परिवार वालों के लिए के बड़ी राहत लेकर आया है, जो पिछले 9-10 दिनों से लगातार एक बड़े तनाव से गुजर रहे हैं।

Uttarkashi Tunnel Update: अब तक क्या थी स्थिति

बता दें, 12 नवंबर को त्तराखंड में चार धाम मार्ग पर सिलक्यारा से बरकोट तक एक निर्माणाधीन सुरंग में 60 मीटर की दूरी पर मलबा गिरने के चलते, यह सुरंग ढह गई, जिसमें 41 मजदूर फंस गए। लेकिन थोड़े राहत की बात ये थी कि मजदूर टनल के उस 2 किमी निर्मित हिस्से में हैं, जिसमें कंक्रीट कार्य सहित हो चुका है, ऐसे में उन्हें थोड़ी सुरक्षा जरूर मिल पाई।

अब तक इस सुरंग के ढह गए हिस्से के मलबे से होते हुए एक चार इंच की मौजूदा ट्यूब के सहारे सुरंग के हिस्से में ऑक्सीजन, ड्राई फ़्रूट्स, दवाओं आदि की आपूर्ति की जा रही थी। लेकिन अब इस छ इंच चौड़ी पाइपलाइन के पड़ने से, मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालने के इस बचाव मिशन में एक बड़ी मदद मिलेगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.