Now Reading
OpenAI ने पेश किया AI सर्च इंजन – SearchGPT, Google को सीधी चुनौती

OpenAI ने पेश किया AI सर्च इंजन – SearchGPT, Google को सीधी चुनौती

  • ChatGPT के बाद अब आया SearchGPT
  • OpenAI अब Google को देगा सीधी टक्कर?
openai-announces-searchgpt-ai-search-engine

OpenAI Announces SearchGPT AI Search Engine: नामी एआई-टेक कंपनी OpenAI ने आज अपने एआई आधारित सर्च इंजन – SearchGPT से पर्दा उठा दिया है। कंपनी ने इस नए AI सर्च इंजन को लॉन्च करते हुए कई अहम जानकारियाँ साझा की हैं। ChatGPT चैटबॉट बनाने वाली इस कंपनी के मुताबिक, नया AI सर्च इंजन यूजर्स के इंटरनेट सर्च के अनुभव को पूरी तरह बदल देगा।

असल में यह एआई सर्च इंजन रियल टाइम में इंटरनेट एक्सेस कर सकने की सहूलियत देता है। OpenAI की माने तो इसे जल्द ही ChatGPT के साथ जोड़ा जाएगा। कंपनी का SearchGPT नामक यह AI-संचालित सर्च इंजन पारंपरिक सर्च इंजनों के मुकाबले एक नया आयाम प्रस्तुत करता है।

OpenAI Announces SearchGPT

SearchGPT का इस्तेमाल कर इंटरनेट पर कुछ सर्च करने वाले यूजर्स को अधिक संगठित स्वरूप में जानकारियाँ देखनें को मिलती हैं। OpenAI के अनुसार,  यह सर्च इंजन खासतौर पर इस मकसद के साथ डिज़ाइन किया गया है ताकि उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट सर्च के दौरान कम समय का निवेश करते हुए सटीक जानकारी मिल सके।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

SearchGPT ठीक Google सर्च की तरह ही दिखता है। इसमें बीच में एक Text-Box देखनें को मिलता है, जिस पर यूज़र Google की ही तरह अपने सवालों को टाइप करके सर्च कर सकते हैं। लेकिन दावे के अनुसार, SearchGPT Google की तरह सिर्फ तमाम लिंक की एक लंबी लिस्ट नहीं दिखाता, बल्कि अधिक व्यवस्थित ढंग से उसे पेश करता है।

कंपनी ने कुछ वीडियो भी शेयर किए हैं, जिसमें दिखता है कि अगर कोई यूजर म्यूज़िक फ़ेस्टिवल के बारे में SearchGPT पर सर्च करता है तो उसे तमाम आगामी म्यूज़िक फ़ेस्टिवल के बारे में संक्षिप्त जानकारी और एक व्यवस्थित लिस्ट दिखाई जाती है। ऐसे ही अगर वह टमाटर के पौधों की किस्मों जैसी चीजें सर्च करते हैं तो इसमें विभिन्न किस्मों की जानकारी को संक्षेप में पेश किया जाता है।

See Also
Tata Group & Wistron Deal for iPhone Plant:

दिलचस्प यह है कि SearchGPT में OpenAI ने एट्रिब्यूशन सिस्टम पर बहुत जोर दिया है। इसमें हर सर्च रिज़ल्ट कमें सोर्स का नाम और लिंक स्पष्ट दर्शाया जाता है, ताकि उपयोगकर्ता आसानी से जान सकते हैं कि जानकारी कहां से मिल रही है।

और जैसे AI चैटबॉट में होता है, उपयोगकर्ता चाहे तो सर्च के दौरान भी रिज़ल्ट को लेकर फॉलो-अप सवाल पूछ सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि कंपनी ने SearchGPT में Visual Answers समेत कई चीजें भी जोड़ी हैं, जो इसे Google Search से अलग खड़ा करता है।

आपको बता दें, फिलहाल के लिए SearchGPT एक प्रोटोटाइप के तौर पर ही रोल आउट किया जा रहा है और इसे चुनिंदा उपयोगकर्ताओं को ही फीडबैक प्राप्त करने के लिहाज़ से उपलब्ध करवाया गया है। अभी यह बिल्कुल फ्री है और इसमें कोई एड आदि भी देखनें को नहीं मिलती।

लेकिन देखना यह दिलचस्प होगा कि एक बार सार्वजनिक रूप से पेश होने पर क्या OpenAI इसके ज़रिए भी विज्ञापनों आदि के माध्यम से पैसे कमाना चाहेगा, ऐसा इसलिए क्योंकि इसको भी Freemium प्रोडक्ट के तौर पर पेश किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.