Now Reading
Budget 2024: इस बार के बजट में कौन सी चीजें हुईं सस्ती और कौन महंगी? देखिए पूरी लिस्ट!

Budget 2024: इस बार के बजट में कौन सी चीजें हुईं सस्ती और कौन महंगी? देखिए पूरी लिस्ट!

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बतौर वित्त मंत्री लगातार सातवां बजट पेश किया.
  • सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटाकर 6% की गई.
interim-budget-2024-nirmala-sitharaman-updates

What became cheaper in Budget 2024: 23 जुलाई 2024 को नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार की ओर से वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट 2024 को लोकसभा में पेश किया है, जहां भाजपा और एनडीए गठबंधन के सहयोगी दलों ने बजट को लेकर प्रशंसा व्यक्त करते हुए एक बेहतर भारत की परिकल्पना का आधार बताया तो वही कांग्रेस सहित विपक्षी दलों ने बजट 2024 को कॉपी पेस्ट और निराशाजनक बजट बताकर सरकार के ऊपर तंज कसा है।

आपकों बता दे, सरकार का काम है अपनी चीजों की प्रशंसा करना तो वही विपक्ष का विरोध का, ऐसे में हमने इस बजट में यह खोजने की कोशिश की है, कि बजट 2024 में आम लोगों के लिए क्या है, किन बातों का उन्हे लाभ मिलेगा और कहां उन्हे महंगाई का सामना करना पड़ सकता है।

बजट में आम लोगों के लिए क्या हुआ सस्ता?

कैंसर का इलाज– वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तमंत्री के तौर में अपना सातवां बजट पेश किया है, इस बजट में कैंसर से पीड़ित मरीजों को उपचार में राहत मिली है, चूंकि बजट 2024 में कैंसर से जुड़ी बीमारियों में इस्तेमाल होने वाली दवाएं, उपकरणों पर कस्टम ड्यूटी घटाई गई है।

मोबाईल और उपकरण – बजट 2024 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोबाइल फ़ोन और संबंधित उपकरण जैसे मोबाइल चार्जर की BCD (Basic Customs Duty) में 15% की कटौती की घोषणा की है, जिसके बाद आम नागरिकों के लिए मोबाइल फ़ोन और अन्य उपकरणों की कीमतों मे राहत मिल सकती है।

सोने चांदी के आभूषण नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार की ओर से पेश बजट 2024 में सरकार ने सोने चांदी में भी BCD (Basic Customs Duty) को कम करने का फैसला लिया है, जिसके बाद आम नागरिकों को शादी विवाह समारोह खासकर महिलाओं को इसका फायदा पहुंचेगा। सरकार ने सोने चांदी की कस्टम ड्यूटी शुल्क में 6% की कटौती करने का फैसला किया है।

इन वस्तुओं के अलावा एक्सरे मशीन और सोलर सेट्स, इंपोटेंडेड ज्वैलरी, पर भी टैक्स कम किया है। चमड़े से बनी वस्तुओं के साथ झींगा मछली के दाम में भी कमी आएगी।

See Also
which-shops-open-and-closed-on-voting-day

इन वस्तुओं की कीमतों मे इज़ाफा

जहां केंद्र सरकार ने कुछ वस्तुओ में BCD को कम करके आम लोगों को राहत प्रदान किया है, वही कुछ ऐसी वस्तुओं भी है जिसमे कस्टम ड्यूटी शुल्क में वृद्धि करके उनकी कीमतों को महंगा करने का काम किया है। सरकार ने टेलिकॉम इक्विपमेंट पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को बढ़ा दिया है। सरकार ने टेलिकॉम इक्विपमेंट में  BCD 10% से बढ़ाकर अब 15% कर दी है। इसके अलावा सरकार ने बजट 2024 में ..

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें

  • प्लास्टिक सामान पर आयात शुल्क बढ़ा
  • पेट्रोकेमिकल – अमोनियम नाइट्रेट पर कस्टम ड्यूटी बढ़ी
  • पीवीसी – इंपोर्ट घटाने के लिए 10 से 25 फीसदी का इजाफा
  • सिगरेट भी महंगी हुई
  • हवाई सफर महंगा हुआ।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.