Now Reading
RSS के आयोजनों में शामिल हो सकेंगे सरकारी कर्मचारी, 58 साल बाद हटा बैन

RSS के आयोजनों में शामिल हो सकेंगे सरकारी कर्मचारी, 58 साल बाद हटा बैन

  • आरएसएस के ऊपर 9 जुलाई 2024 को, 58 साल पुराना प्रतिबंध हटा दिया गया.
  • कांग्रेस ने भाजपा सरकार और आरएसएस के ऊपर कसा तंज.
58 year old ban on RRS lifted

58 year old ban on RRS lifted: राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है, देश में हमेशा सुर्खियों बटोरने वाला राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) को लेकर लगाया गया 58 वर्ष पहले से चला आ रहा एक बड़ा बैन हटाया गया है।

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के आयोजनों में सरकारी कर्मचारियों के शामिल होने पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया है। आदेश की कॉपी का स्कीन शॉट शेयर करते हुए भाजपा नेता और आईटी विभाग के प्रमुख अमित मालवीय ने कहा है कि, 58 साल पहले एक असंवैधानिक निर्देश को (58 year old ban on RRS lifted) नरेंद्र मोदी की केंद्र सरकार ने वापस ले लिया है।

कांग्रेस का बयान नौकरशाही निक्कर में आएगी

केंद्र सरकार द्वारा आरएसएस के कार्यक्रमों में सरकारी कर्मचारियों को शामिल न होने वाले निर्देशो को 1966 में तत्कालीन भारत सरकार द्वारा लागू किया गया था, जो अब तक तकरीबन 58 सालों ने लागू था। लेकिन अब इसे वर्तमान की नरेंद्र मोदी सरकार ने वापस ले लिया है, जिसे लेकर विपक्ष की ओर से विरोध के स्वर भी उठने लगे है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म में एक पोस्ट करते हुए केंद्र सरकार और आरएसएस के ऊपर तंज कसा है।

पोस्ट के माध्यम से कांग्रेस नेता ने कहा कि, “4 जून 2024 के बाद, स्वयंभू नॉन-बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री और RSS के बीच संबंधों में कड़वाहट आई है। 9 जुलाई 2024 को, 58 साल का प्रतिबंध हटा दिया गया जो अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्री के कार्यकाल के दौरान भी लागू था। मेरा मानना है कि नौकरशाही अब निक्कर में भी आ सकती है।”

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
hdfc-bank-smartup-unnati-for-women-entrepreneurs

आरएसएस ने फैसले का स्वागत किया

केंद्र सरकार के फैसले को लेकर आरएसएस का बयान भी सामने आया है, आरएसएस के आधिकारिक X अकाउंट में एक वीडियो पोस्ट के माध्यम से कहा गया है कि, अपने राजनीतिक स्वार्थों के चलते तत्कालीन सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को संघ जैसे संगठन की गतिविधियों में शामिल होने से बिना किसी आधार के प्रतिबंधित किया हुआ था. उन्होंने सरकार के फैसले पर खुशी जाहिर करते हुए कहा, शासन का वर्तमान निर्णय समुचित है और भारत की लोकतांत्रिक व्यवस्था को पुष्ट करने वाला है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.