Now Reading
जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके, उत्तरी कश्मीर के बारामुला में काँपी धरती, रिक्टर स्केल पर 4.2 की तीव्रता

जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके, उत्तरी कश्मीर के बारामुला में काँपी धरती, रिक्टर स्केल पर 4.2 की तीव्रता

  • जम्मू कश्मीर में शुक्रवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए.
  • जम्मू कश्मीर में भूकंप का केंद्र बारामूला में जमीन से 10 किलोमीटर भीतर रहा.
strong-earthquake-in-nepal-shakes-delhi-and-lucknow

Earthquake Jammu and Kashmir: भारत में बीते कुछ समय से देश के अलग अलग हिस्सों से भूकंप के झटकों की ख़बर सामने आ रही है, जिसके बाद से ही देश मे नागरिकों के बीच भय का माहौल व्याप्त है। इस बीच ऐसी ही एक खबर शुक्रवार (12 जुलाई 2024) को भी दोपहर जम्मू-कश्मीर की धरती से भी सामने आई है।

दरअसल धरती का स्वर्ग कहें जानें वाला कश्मीर भूकम्प के झटकों से हिल उठी। इस भूकंप के तेज झटकों ने लोगों को खौफ में भर दिया है।

जम्मू – कश्मीर की वादियों में 4.1 तीव्रता का भूकंप

जम्मू कश्मीर में आए भूकंप के झटकों की पुष्टि नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी ने की, नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी के अनुसार धरती का स्वर्ग कहें जानें वाले इस भारतीय राज्य में शुक्रवार को भूकंप 12 बजकर 26 मिनट पर आया था, जिसका केंद्र बारामूला में जमीन से 10 किलोमीटर भीतर था। रिक्टर स्केल पर जम्मू कश्मीर में आए इस भूकंप की तीव्रता 4.1 मापी गई है।

 

जान-माल का नही हुआ कोई नुकसान

भूकंप के झटके महसूस होते ही स्थानीय रहवासी अपने अपने घरों से बाहर निकल कर बाजार में इकट्ठे होते देखे गए, इस दौरान उनके चेहरों में भय की मुद्रा साफ़ देखा गया। लेकिन अब तक आई सूचना के मुताबिक किसी भी जगह कोई बड़ी जान – माल के नुकसान की पुष्टि नहीं हुई है।

लद्दाख में भी भूकम्प के झटके

जम्मू कश्मीर में भूकंप के झटके आने से पूर्व में कभी जम्मू कश्मीर का हिस्सा रहे केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में भी देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। लद्दाख से स्थानीय मीडिया से आई जानकारी के मुताबिक़, शुक्रवार को आधी रात केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख के लेह में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

See Also
indigo-ventures-capital-fund-gets-sebi-approval

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख में आए भूकंप का रिएक्टर स्केल में मापे गए पैमाने के अनुसार, भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई थी। जिसका केंद्र लेह में धरती (Earthquake Jammu and Kashmir) से 20 किमोमीटर नीचे रहा था।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.