Now Reading
IIT जोधपुर में अब हिंदी और अंग्रेज़ी दोनों माध्यम में बीटेक करने का विकल्प, जानें क्या होगी प्रक्रिया?

IIT जोधपुर में अब हिंदी और अंग्रेज़ी दोनों माध्यम में बीटेक करने का विकल्प, जानें क्या होगी प्रक्रिया?

  • हिंदी भाषा मे B.Tech कोर्स में प्रवेश के लिए जेईई एडवांस्ड 2024 स्कोर के आधार में मिलेगा प्रवेश.
  • IIT jodhpur संस्था में हिंदी माध्यम के छात्रों के लिए हिन्दी भाषी B.tech डिग्री प्रोग्राम की शुरुआत.
bihar-government-to-give-rs-10000-to-engineering-students

B.Tech in Hindi medium also in IIT Jodhpur: अब तक अंग्रेजी में थोड़े कमज़ोर होने की वजह से इंजिनियरिंग की पढ़ाई से डरने वाले छात्रों के लिए आईआईटी जोधपुर ने एक बड़ा फैसला लिया है। IIT jodhpur संस्था में हिंदी माध्यम के छात्रों के लिए हिन्दी भाषी B.tech डिग्री प्रोग्राम की शुरुआत करने जा रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार, जोधपुर आईआईटी इसी सत्र 2024- 25 से संस्था में अंग्रेजी के साथ साथ B.tech की पढ़ाई हिंदी माध्यम से पढ़ने की सोहलियत प्रदान करेगा। संस्था में नया सत्र शुरू होने से पहले भाषा प्राथमिकता के आधार पर दो सेक्शन बनाए जाएंगे।

जेईई एडवांस्ड 2024 स्कोर के आधार पर प्रवेश

संस्थान के हिंदी भाषा मे B.Tech कोर्स में प्रवेश के लिए इच्छुक अभ्यार्थियों को जेईई एडवांस्ड 2024 स्कोर के आधार में प्रवेश सुनिश्चित किया जायेगा। आईआईटी संस्थान में हिंदी भाषा में बीटेक की शिक्षा पढ़ाए जानें के लिए दिए गए एक प्रस्ताव को भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से अनुमति भी प्राप्त हो चुकी है, जिसकी जानकारी स्वयं मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म में पोस्ट के जरिए से दी गई है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने क्या कहा?

आईआईटी जोधपुर में हिंदी भाषा में बीटेक पढ़ाए जाने को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से सोशल मीडिया में किए गए एक पोस्ट में लिखा कि,

 

अब इस शैक्षणिक वर्ष से हिंदी और अंग्रेजी दोनों में बी.टेक प्रथम वर्ष के पाठ्यक्रम प्रदान करेगा! यह पहल यह सुनिश्चित करने के लिए डिजाइन की गई है कि सभी छात्र उस भाषा में प्रभावी ढंग से सीख सकें जिसमें वे सबसे अधिक सहज हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

दोनों वर्गों को एक ही प्रशिक्षक द्वारा पढ़ाया जाएगा, जिससे निरंतरता और गुणवत्ता बनी रहेगी। यह आईआईटी जोधपुर में अधिक समावेशी और सहायक शैक्षिक वातावरण (B.Tech in Hindi medium also in IIT Jodhpur)  को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.