Now Reading
भारत ने पेरिस के Galeries Lafayette में लॉन्च की UPI सर्विस, ये है प्लान?

भारत ने पेरिस के Galeries Lafayette में लॉन्च की UPI सर्विस, ये है प्लान?

  • पेरिस के विश्वप्रसिद्ध गैलरीज लाफायेट में भी UPI शुरू
  • 2024 के पेरिस ओलंपिक को देखते हुए बड़ा कदम
india-launches-upi-in-galeries-lafayette-paris

India launches UPI in Galeries Lafayette, Paris: बीतें कुछ सालों में देश के भीतर तेजी से अपनाया गया यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) अब भारत के साथ ही साथ दुनिया के अन्य देशों में भी निरंतर विस्तार कर रहा है। इसी कड़ी में अब भारत ने पेरिस के बेहद मशहूर और ऐतिहासिक डिपार्टमेंट स्टोर गैलरीज लाफायेट (Galeries Lafayette) में भी UPI सेवाओं का आगाज कर दिया है।

जी हाँ! 2016 में नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा विकसित किया गया UPI अब पेरिस के इस नयाब स्टोर में भी काम करेगा। फ्रांस में भारतीय दूतावास के जानकारी साझा करते हुए बताया कि 3 जुलाई से ही पेरिस के हॉसमैन में स्थित विश्व प्रसिद्ध Galeries Lafayette के प्रमुख स्टोर पर यूपीआई सेवाएं शुरू हो गईं हैं।

India launches UPI in Galeries Lafayette, Paris

आपको बता दें इसके पहले भारत एफिल टॉवर में भी UPI सेवा को सफलतापूर्वक लॉन्च कर चुका है। हाल के दिनों में भारत ने विदेशों में तेजी से UPI का प्रसार किया है। फरवरी 2024 तक ही दुनिया के कुल सात देशों में UPI को लॉन्च किया जा चुका है। इन देशों में फ्रांस, यूएई, सिंगापुर, नेपाल, श्रीलंका, भूटान और मॉरिशस शामिल हैं। आपको बता देनी, UPI के संचालन का ज़िम्मा नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) संभालता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

रियल-टाइम में कुछ सेकंड्स के भीतर, बैंक-टू-बैंक ट्रांसफर सुविधा देने वाले UPI को भारत में 2018 में ग्लोबल ले जाने की मुहिम शुरू की थी।  UPI के वैश्विकरण के दृष्टिकोण के साथ NPCI तमाम देशों में इसको पेश करने की दिशा में काम कर रहा है।

इस बीच Galeries Lafayette में UPI सर्विस के लॉन्च कार्यक्रम में फ्रांस और मोनाको में भारत के राजदूत जावेद अशरफ समेत गैलरीज लाफायेट के सीईओ निकोलस हाउज और लाइरा ग्रुप के चेयरमैन एलेन लैकोर भी मौजूद रहे। फ्रांस में राजदूत जावेद अशरफ ने बताया कि साल 2018 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत के बाहर सबसे पहले सिंगापुर में UPI सेवाओं का विस्तार शुरू किया था।

अभी ही क्यों किया आगाज?

इन प्रयासों को लेकर भारत ने उम्मीद जताई कि सीमापार डिजिटल भुगतान को लेकर त्वरित और सुरक्षित प्रयोग के चलते UPI को दुनियाभर के देशों में जल्द स्वीकार्यता मिल रही है। दिलचस्प यह है कि 26 जुलाई, 2024 से पेरिस में ओलंपिक खेलों का आयोजन शुरू हो जाएगा। ऐसे में विश्व प्रसिद्ध गैलेरीज लाफायेट, जिसमें बड़ी संख्या में भारतीय दर्शकों के आने की उम्मीद है, में UPI की सर्विस मौजूद होगा एक बेहतरीन व दूरदर्शी सोच को दर्शाता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.