Now Reading
AI के लिए UPI जैसा प्लेटफॉर्म बनाएगा भारत, आईटी मंत्री ने बताया प्लान, जानें यहाँ!

AI के लिए UPI जैसा प्लेटफॉर्म बनाएगा भारत, आईटी मंत्री ने बताया प्लान, जानें यहाँ!

  • दो दिवसीय ग्लोबल इंडिया एआई समिट 2024 में उद्घाटन समारोह में पहुंचे इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव.
  • सरकार AI technology के लिए एक सार्वजनिक प्लेटफॉर्म का निर्माण करने में निवेश करेगी.
UPI like platform for AI

UPI like platform for AI: देश की राजधानी दिल्ली में दो दिवसीय ग्लोबल इंडिया एआई समिट 2024 का शुभारंभ (3 जुलाई 2024) बुधवार को भारत मंडपम में शुरू हुआ, इस दौरान इस कार्यक्रम में 1000 से अधिक जीपीएआई प्रतिनिधि, एआई से जुड़े विशेषज्ञ और पेशेवर व्यक्तिगत रूप से शामिल हुए।

वही इस दौरान  ग्लोबल इंडिया एआई समिट 2024 में  उद्घाटन समारोह में पहुंचे इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए यूपीआई जैसा प्लेटफॉर्म बनाने की बात कही।

आईटी मंत्री ने AI technology के लाभ के साथ इसके नुकसान का जिक्र भी किया उन्होंने इस नई तकनीकी के सकारात्मक उपयोग और इसके नुकसान से निपटने के लिए प्रभावी समाधान के लिए केवल सामूहिक वैश्विक प्रयासों से ही निपटने की बात दोहराई।

ग्लोबल इंडिया एआई समिट 2024 में आईटी मंत्री का बयान

ग्लोबल इंडिया AI समिट के उद्घाटन समारोह में केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव पहुंचे थे, जहा उन्होंने कार्यक्रम के उद्घाटन भाषण के दौरान कहा कि,

‘सरकार एक सार्वजनिक प्लेटफॉर्म का निर्माण करने में निवेश करेगी, जहां कंप्यूट पावर, उचच गुणवत्ता वाले डेटा सेट, प्रोटोकॉल का सामान्य सेट, फ्रेमवर्क का सामान्य सेट, तकनीकी और साथ ही कानूनी ढांचे जैसे संसाधन उपलब्ध होंगे।

क्या होगा इसका लाभ?

AI technology के लिए भारत सरकार सार्वजनिक प्लेटफॉर्म ठीक यूपीआई जैसा प्लेटफॉर्म का निर्माण करने का काम करेगी, जिससे स्टार्टअप, उद्यमी, शिक्षाविद और वे लोग जो कृषि, चिकित्सा, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा जैसे विभिन्न क्षेत्रों के लिए अलग-अलग ऐप्लिकेशनों पर काम कर रहे हैं, अपने प्रयासों को तेज करने के लिए इस साझा प्लेटफॉर्म का उपयोग कर पाएंगे।

इंडिया AI मिशन की शुरुआत

भारत में “इंडिया एआई मिशन” की शुरुआत करने की आधारशिला रखने के लिए सक्रिय रूप से काम किया जा रहा है। जिसमे भारत सरकार 10,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश कर सकती है।

आईटी मंत्री अश्वनी वैष्णव के अनुसार, इण्डिया एआई मिशन आने वाले दो से तीन महीने में यह मिशन शुरू हो जाएगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

ऐप्लिकेशन डेवलपमेंट कार्यक्रम

भारत सरकार का ऐप्लिकेशन डेवलपमेंट कार्यक्रम में ऐसी योजना और ऐप में काम किया जायेगा, जिसमे लोगों की सामाजिक समस्याओं, आर्थिक समस्याओं के लिए प्रासंगिक ऐप्लिकेशन विकसित की जा सकें। ऐसे विषयों के लिए कौशल (UPI like platform for AI)  विकास में भी जोर दिए जाने में काम किया जायेगा।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.