Now Reading
अग्निवीर विवाद: शहीद के पिता बोले नहीं मिला मुआवजा, राहुल गांधी का वीडियो, आर्मी ने कहा, ‘₹98 लाख दिए’

अग्निवीर विवाद: शहीद के पिता बोले नहीं मिला मुआवजा, राहुल गांधी का वीडियो, आर्मी ने कहा, ‘₹98 लाख दिए’

  • राहुल गांधी बोले कि रक्षा मंत्री ने झूठ बोला
  • शहीद अग्निवीर के पिता का वीडियो किया शेयर
agniveer-controversy-rahul-gandhi-marytr-father-indian-army

Rahul Gandhi on Agniveer Scheme: हाल में ही कांग्रेस सांसद और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर में शहीद हुए लुधियाना के अग्निवीर अजय के परिवार को मुआवजा न मिलने का मुद्दा फिर से उठाया है। और इसके बाद से ही यह देश भर में एक बड़ी चर्चा का विषय बन गया है। यह मामला इतना बढ़ गया कि खुद भारतीय सेना ने अब सामने आकर इस विषय पर कुछ जानकारियाँ साझा की हैं।

असल में हुआ ये कि राहुल गांधी ने गुरुवार को X पर एक वीडियो शेयर किया। इस वीडियो में उन्होंने आरोप लगाए कि संसद में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शिव जी की तस्वीर के सामने झूठ बोला। राहुल गांधी के मुताबिक, शहीद अग्निवीर के परिवार को सहायता दिए जाने के बारे में गलत तथ्य पेश किए गए, परिवार को कोई भी मुआवज़ा नहीं मिला है।

Agniveer – Rahul Gandhi:

इस वीडियो के बीच में शहीद अग्निवीर के पिता का भी एक वीडियो दिखाई पड़ता है, जिसमें शहीद के पिता यह कहते नजर आ रहे हैं कि उन्हें कोई मदद नहीं मिली। सेंट्रल गवर्नमेंट से कुछ नहीं मिला। उनसे कहा गया था कि पैसे आएंगे, लेकिन आज तक कुछ नहीं मिला है।

 

उन्होंने आगे कहा कि ‘राजनाथ जी ने बयान दिया है कि ₹1 करोड़ परिवार को मिल चुके हैं, लेकिन हमें कोई मैसेज या पैसा नहीं मिला आज तक। राहुल गांधी हमारी आवाज उठा रहे हैं।’

याद दिला दें, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 1 जुलाई को लोकसभा में कहा था कि शहीद अग्निवीरों के परिवार को 1 करोड़ रुपए मुआवजे के रूप में मिलता है। ऐसे में राहुल गांधी ने शहीद अग्निवीर के पिता का वीडियो शेयर करते हुए कहा कि उन्होंने खुद सच्चाई बताई है कि उन्हें मुआवजा नहीं मिला है। और इसलिए रक्षा मंत्री को संसद, देश, सेना और शहीद अग्निवीर के परिवार से माफी मांगनी चाहिए।

सेना ने जारी किया बयान

राहुल गांधी का ये वीडियो सामने आने के कुछ ही घंटों के भीतर भारतीय सेना ने अपने आधिकारिक X अकाउंट से कई अहम जानकारियाँ साझा की हैं। भारतीय सेना का कहना है कि

“यह दावा किया जा रहा है कि अग्निवीर अजय के परिवार को मुआवजा नहीं दिया गया है। ऐसा नहीं है।”

See Also
uppsc-aps-bharti-rule-change-for-computer-knowledge

सेना ने कहा कि शहीद के परिवार को ₹98.39 लाख का मुआवजा दिया जा चुका है। इतना ही नहीं बल्कि सेना की ओर से परिवार को और ₹67 लाख दिए जाने की बात कही लेकिन यह पैसे पुलिस वेरिफिकेशन के बाद बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। सेना के मुताबिक, कुल मिलाकर मुआवजे की राशि ₹1.65 करोड़ के आसपास होती है। सेना ने अग्निवीर अजय के सर्वोच्च बलिदान को सलाम भी किया।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.