Now Reading
UPPSC PCS-J 2022 परीक्षा में कॉपियां बदले जाने के मामले में 3 अफसर सस्पेंड

UPPSC PCS-J 2022 परीक्षा में कॉपियां बदले जाने के मामले में 3 अफसर सस्पेंड

  • UPPSC J की प्रतियोगी परीक्षाओं में एक नही बल्कि 50 अभ्यर्थियों की कॉपियां बदली.
  • UPPSC J की पचास कापियों पर गलत कोडिंग की वजह से अभ्यर्थियों की कॉपियां बदली.
calcutta-high-court-cancels-24000-jobs-under-2016-ssc-recruitment

Copy change in UPPSC PCS-J 2022: UPPSC J की प्रतियोगी परीक्षाओं में जिम्मेदारों की बड़ी लापरवाही सामने आई है, जिसके बाद परीक्षा के 50 से अधिक अभ्यर्थियों की उत्तर पुस्तिका बदल गई। अब इस मामले को लेकर कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद दोषियों के विरुद्ध कार्यवाई की गई है।

मिली जानकारी के अनुसार, पीसीएस-जे परीक्षा में हुए एग्जाम को लेकर एक अभ्यर्थी ने हाईकोर्ट में अपनी कॉपी बदले जाने को लेकर याचिका दायर की थी, कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद हुई जांच में खुलासा हुआ कि UPPSC J की प्रतियोगी परीक्षाओं में एक नही बल्कि 50 अभ्यर्थियों की कॉपियां बदली थीं।

जांच में हुए खुलासे और लापरवाही के चलते अब आयोग ने पांच अधिकारियों को दोषी पाया, अब इसमें मामले में तीन को निलंबित कर दिया है।

PCS जूडिशियल की परीक्षा 2022 का मामला

अभ्यर्थी श्रवण कुमार पांडेय की याचिका पर सुनवाई के यूपी लोक सेवा आयोग ने यूपी पीसीएस जे 2022 की मुख्य परीक्षा के पचास अभ्यर्थियों की कॉपियों की अदला-बदली की बात स्वीकारी है। यूपी लोक सेवा आयोग ने जांच में पाया कि पचीस पचीस कापियों के दो बंडल आपस में बदल गए थे और इसी वजह से पचास कापियों पर गलत कोडिंग हो गई थी। अब आयोग ने इन 50 अभ्यर्थियों के परीक्षा परिणाम 3 अगस्त को दोबारा घोषित करने का हलफनामा भी दाखिल किया है।

इन अधिकारियों के ऊपर कार्रवाई

आयोग ने इस गलती (लापरवाही) को मानवीय भूल बताया है, लेकिन आयोग ने इस बडी गलती जिससे परीक्षा परिणाम भी प्रभावित हुए है, इसके लिए अध्यक्ष संजय श्रीनेत के निर्देश पर अनुभाग अधिकारी शिवशंकर, समीक्षा अधिकारी नीलम शुक्ला और सहायक समीक्षा अधिकारी भगवती देवी को निलंबित कर दिया है। वही पर्यवेक्षणीय अधिकारी उपसचिव मिश्र के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की गई, उन्हें आरोप पत्र जारी किया जाएगा।

See Also
hindenburg-responds-to-sebi-over-notice-on-adani-matter

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

सेवानिवृत्त हो चुकीं सहायक समीक्षा अधिकारी चंद्रकला को भी दोषी पाया गया है। लेकिन विभाग सेवानिवृत कर्मचारी के खिलाफ़ सीधी कार्यवाई नही कर सकता इसलिए नियम 351-ए के तहत सेवानिवृत कर्मचारी के खिलाफ (Copy change in UPPSC PCS-J 2022)  कार्रवाई के लिए शासन से अनुमति मांगी गई है। मंजूरी प्राप्त होने के बाद सेवानिवृत कर्मचारी के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.