Now Reading
नौकरी के लिए जाना है विदेश? सरकार करेगी आपकी मदद, इस राज्य ने शुरू की पहल?

नौकरी के लिए जाना है विदेश? सरकार करेगी आपकी मदद, इस राज्य ने शुरू की पहल?

  • मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार देश में स्थित दो दर्जन से अधिक कंपनियों के साथ करार करने जा रही हैं.
  • स्थानीय कंपनिया विदेशों में कार्य के अनुसार कुशल, अर्द्ध कुशल अकुशल कर्मचारियों के लिए उनके अनुसार कार्य चुनने में मदद करेंगी.
Government will help in finding jobs in foreign countries

Government will help in finding jobs in foreign countries:देश में रोजगार की तलाश में विदेश जाने वाले की संख्या बढ़ रही है, रिपोर्ट के अनुसार विदेशों में जाने वाले भारत के राज्यो में बिहार के नागरिकों की संख्या अन्य राज्यों की अपेक्षा अधिक है, ऐसे में बिहार सरकार की जिम्मेदारी भी अधिक हो जाती है। अब बिहार से निकलकर आ रही खबरों के अनुसार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार देश में स्थित दो दर्जन से अधिक कंपनियों के साथ करार करने जा रही हैं।

दरअसल विदेशों में जॉब या नौकरी की तलाश में पहुंचने वाले लोगों को कई बार काम तो मिलता है पर कई बार ऐसे लोग दलालों के चक्कर में पड़कर अपना नुकसान कर बैठते है। ऐसी परिस्थिति में विदेशों में फंसने की तक नौबत आ जाती है, ऐसी परिस्थिति और दलालों के चक्कर से बचाने के लिए बिहार राज्य का श्रम संसाधन विभाग बेहतर व्यवस्था में लगा हुआ है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

निकलकर आ रही जानकारी के अनुसार बिहार श्रम विभाग के अधिकारी मार्च तक विदेशों में राज्य के कामगारों को बेहतर और उचित सुविधा प्राप्त हो इसके लिए विभिन्न कंपनियों से करार करने का लक्ष्य रखा है।

Government finding jobs foreign countries:पटना में नियोजन भवन में प्रोटेक्टर्स ऑफ इंग्रीमेट का कार्यालय रखेगा नजर

स्थानीय कंपनिया विदेशों में कार्य के अनुसार कुशल, अर्द्ध कुशल अकुशल कर्मचारियों के लिए उनके अनुसार कार्य चुनने में मदद करेंगी। इस प्रकिया के लिए जल्द एक साक्षात्कार टीम का गठन किया जायेगा। विदेश में कार्य के लिए चयनित कर्मचारियों के लिए अल्प कालीन, परीक्षण और शिक्षण व्यवस्था करवाई जाएंगी।

पटना में नियोजन भवन में प्रोटेक्टर्स ऑफ इंग्रीमेट का कार्यालय खुलने के पश्चात राज्य के कामगारों को अपने मेडिकल और अन्य जरूरी दस्तावेजों के वेरीफिकेशन होने लगा है, जो पूर्व में यूपी और बंगाल जाकर करवाना पड़ता था।

See Also
earthquake-in-afghanistan-delhi-and-north-india

कार्यालय खुलने के बाद अब इसी जगह से विदेश जाकर रोजगार करने वाले नागरिकों के लिए तमाम तरह की व्यवस्था के साथ उन लोगों की संख्या का रिकॉर्ड भी रखा जायेगा। दलालों के संपर्क से परेशानी में पड़ जाने वाले लोगों के लिए भी यथासंभव मदद करने की कोशिश की जायेंगी।

विदेश जाकर रोजगार करने वाले राज्य के लोगों के लिए जागरूकता का कार्य भी किया जा रहा है, जिलों के नियोजन कार्यालयों के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जा रहा है। विदेश में नौकरी जाने से पूर्व जाने वाले प्रत्येक नागरिक जो भी अपनी जानकारी देकर काम करने जा रहा होंगा उनका चिकित्सा बीमा करवाने की सुविधा भी उपलब्ध करवाने का कार्य किया जा रहा है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.