Now Reading
यूपी: आईटीआई एडमिशन को लेकर बडा बदलाव, अब छात्रों को मिलेगा ये मौका? जानें यहां?

यूपी: आईटीआई एडमिशन को लेकर बडा बदलाव, अब छात्रों को मिलेगा ये मौका? जानें यहां?

  • उत्तर प्रदेश आईटीआई में प्रवेश प्रक्रिया नियमों में बदलाब.
  • अभ्यार्थी रैंकिंग के अनुसार खुद चुन सकेंगे सरकारी या निजी आईटीआई जाने का मौका.
student-heart-attacked-in-coaching-class

UP Changes in admission process in ITI: उत्तर प्रदेश में आईटीआई की शिक्षा प्राप्त करने वाले युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है, अब वह अपनी रैंकिंग के अनुसार खुद चुन सकेंगे सरकारी या निजी आईटीआई जाने का मौका।

जी हां! उत्तरप्रदेश सरकार ने यूपी आईटीआई संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया में बदलाब करते हुए छात्रों के लिए प्रवेश प्रक्रिया आसान करते हुए उनकी इच्छा अनुसार प्रवेश लेने में प्रकिया में लचीलापन लाया है।

2024-25 के नए सत्र से अभ्यार्थी स्वयं अपने वरीयता क्रम के अनुसार प्रदेश के किसी भी जनपद, संस्थान या पाठ्यक्रम का चुनाव कर सकेंगे। आपको बता दे, पुरानी व्यवस्था में राजकीय आईटीआई में प्रवेश के लिए 3 जनपदों, 6 संस्थानों और 10 व्यवसायों का अनुबंध था, जबकि निजी आईटीआई में प्रवेश के लिए 3 जनपदों और 25 संस्थानों का अनुबंध था।

व्यावसायिक शिक्षा और उद्यमशीलता राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल का बयान

उत्तरप्रदेश सरकार के आईटीआई में प्रवेश प्रक्रिया के नियमों को लेकर किए गए संशोधन को लेकर प्रदेश के कौशल विकास, व्यावसायिक शिक्षा और उद्यमशीलता राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल ने बताया कि सत्र 2024-25 के लिए निर्धारित व्यवस्था के अनुसार, कैंडिडेट को प्रदेश के किसी भी जनपद, संस्थान, व्यवसाय या पाठ्यक्रम में ग्रुप ए या बी राजकीय आईटीआई और निजी आईटीआई का वरीयता क्रम में जोड़ने की अनुमति (UP Changes in admission process in ITI)  मिलेगी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
bihar-government-to-give-rs-10000-to-engineering-students

इसके साथ ही निजी आईटीआई में राज्य, संस्थान, व्यवसाय और पाठ्यक्रम के उच्चीकृत विकल्पों को पहले और दूसरे चरण में रिक्त सीटों के स्थान पर फ्रीज/फ्लोट व्यवस्था उपलब्ध रहेगी।

कैंपस ड्राइव में छात्रों का चयन

इस बीच राज्य में अलीगंज में संचालित राजकीय आईटीआई में कैम्पस ड्राइव का अयोजन किया गया, जिसमे 150 आईटीआई छात्रों का चयन हुआ। राजकीय आईटीआई में कैंपस ड्राइव का उद्घाटन संस्था के प्राचार्य के द्वारा किया गया। आईटीआई में कैंपस ड्राइव का अयोजन हरिद्वार की हीरो मोटो कॉर्प प्रा. लिमिटेड द्वारा किया गया, जिसमें आईटीआई के कई पाठ्यक्रम के छात्र शामिल हुए। कंपनी की ओर से सभी चयनित छात्रों को 22500 प्रतिमाह का ऑफर दिया गया।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.