Now Reading
ऐल्कोहॉल और ड्रग्स के कारण हर साल होती हैं 30 लाख मौतें, अधिकतर पुरुष: WHO

ऐल्कोहॉल और ड्रग्स के कारण हर साल होती हैं 30 लाख मौतें, अधिकतर पुरुष: WHO

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पेश किए चिंताजनक आँकड़े
  • शराब व ड्रग्स के सेवन से हर साल हो रहीं लाखों मौतें
alcohol-and-drugs-kill-30-lakh-people-every-year-who

Alcohol And Drugs Kill 30 Lakh People Every Year -WHO: हाल में आई विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक ताजा रिपोर्ट ने कुछ चिंताजनक आँकड़े पेश किए हैं। WHO की रिपोर्ट के अनुसार, हर साल शराब और नशीले पदार्थों के सेवन के चलते दुनिया भर में 30 लाख से अधिक लोगों की मौतें होती हैं। गौर करने वाली बात है कि इनमें से 26 लाख मौतें अकेले शराब के सेवन से होती हैं, जो कुल मौतों का लगभग 4.7% है।

रिपोर्ट के अनुसार, यूरोप और अफ्रीका में शराब और नशीली दवाओं के सेवन से होने वाली मौतों की संख्या सबसे अधिक है। इतना ही नहीं बल्कि शराब और नशीले पदार्थों के सेवन से होने वाली कुल मौतों में अधिकांश संख्या पुरुषों की है। अधिक चिंताजनक बात ये भी है कि इसमें भी सबसे अधिक प्रभावित आयु वर्ग 20-39 वर्ष का है।

Alcohol And Drugs Kill 30 Lakh People Every Year -WHO

डबल्यूएचओ के अनुसार, निम्न आय वाले देशों में इस तरह की मौतों की दर उच्चतम है, जबकि उच्च आय वाले देशों में यह दर सबसे कम है। इसके पीछे का कारण उच्च आय वाले देशों में स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतर उपलब्धता और जागरूकता बताया जाता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक, डॉ. टैड्रॉस एडहेनॉम घेब्रेयेसस के अनुसार:

“मादक पदार्थों और तम्बाकू का सेवन स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचाता है और दीर्घकालिक बीमारियों और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम बढ़ाता है। यह त्रासदीपूर्ण है कि हर साल इतनी सारी मौतें होती हैं, जिन्हें रोका जा सकता है। इससे परिवारों और समुदायों पर भारी बोझ पड़ता है और दुर्घटनाओं, चोटों और हिंसा का जोखिम बढ़ जाता है।”

WHO की इस रिपोर्ट मे आगे यह भी बताया गया है कि औसतन शराब का सेवन करने वाले लोग एक दिन में दो बार शराब पीते हैं। यह भी एक बड़ी वजह है कि ऐसे लोगों को तमाम स्वास्थ्य समस्याएं और संबंधित मृत्यु दर का अधिक जोखिम होता है। रिपोर्ट के अनुसार 38% शराब पीने वालों ने पिछले महीने में एक या उससे अधिक बार भारी मात्रा में शराब का सेवन किया, जो जाहिर है स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है।

See Also
Baba-Ramdev-will-appear-in-court-in-Patanjali-case

इस बीच गौर करने वाला विषय यह भी है कि शराब या अन्य तमाम नशीले / मादक पदार्थों के सेवन से उत्पन्न स्वास्थ्य समस्याओं के उपचार की उपलब्धता भी बहुत सीमित है। अध्ययन के मुताबिक, विभिन्न मादक पदार्थों के सेवन के चलते होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं या बीमारियों के उपचार के लिए ट्रीटमेंट पा आकने वाले लोगों का अनुपात 1 प्रतिशत से 35 प्रतिशत तक ही हिया।

और तो और अधिकांश देशों के पास इस उपचार के लिए सरकारी बजट या डेटा उपलब्ध नहीं है। वैसे विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO की ओर से सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण कदमों की भी सिफारिश रिपोर्ट में की गई है। इसमें वैश्विक स्तर पर जागरूकता मुहिम चलाना, स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों की क्षमता को मजबूत करना, स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित करना, संसाधनों की लामबंदी में तेजी लाना आदि शामिल है।

इस रिपोर्ट का उद्देश्य है कि शराब और नशीले पदार्थों के प्रति लोगों को आगाह करना और इसके हानिकारक प्रभावों को लेकर जागरूकता पैदा करने का है। साथ ही इस तरह की चीजों के सेवन से होने वाले विकारों के उपचार के लिए स्वास्थ्य सेवाओं में भी सुधार के प्रयास को लेकर रिपोर्ट जारी की गई है। कहा यह भी गया है कि इस दिशा में तेज़ी लाने के लिए वैश्विक स्तर पर सामूहिक रूप से काम किए जाने की ज़रूरत है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.