Now Reading
Google ने टाला ‘रियल-मनी’ गेमिंग को लेकर ‘ऐप एक्सपैंशन’ व ‘सर्विस फीस’ का प्लान

Google ने टाला ‘रियल-मनी’ गेमिंग को लेकर ‘ऐप एक्सपैंशन’ व ‘सर्विस फीस’ का प्लान

  • Google ने रियल मनी गेमिंग एक्सपैंशन का प्लान को रोका
  • फिलहाल कंपनी ने इसके पीछे बताई यह बड़ी वजह?
illegal-betting-apps-are-laundering-money-through-kirana-stores

Google is pausing real-money gaming app expansion plan in India?: रियल-मनी गेमिंग ऐप्स को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। टेक दिग्गज Google ने अब फिलहाल के लिए अपना निर्णय बदलते हुए भारत समेत दुनिया भर में रियल मनी गेमिंग ऐप्स के प्ले स्टोर पर सपोर्ट और अन्य फॉर्मैट में विस्तार की योजना को टालने का फैसला किया है। जाहिर है यह कदम स्किल-आधारित गेमिंग कंपनियों को तात्कालिक राहत देगा।

आपको बता दें रियल-मनी गेमिंग सपोर्ट के साथ ही Google ने भारत समेत दुनिया के अन्य तमाम देशों में रियल मनी गेमिंग ऐप्स पर सर्विस फीस लगाने की भी योजना बनाई थी। लेकिन ऐसे ऐप्स के सपोर्ट प्लान के साथ ही साथ सर्विस फीस की योजना पर भी फिलहाल के लिए रोक लगा दी गई है।

Google is pausing real-money gaming app expansion?

इसके अलावा सामने आ रही जानकारी के अनुसार, Google ने अपने इंडिया पायलट प्रोग्राम में हिस्सा लेने वाले डेली फैंटेसी स्पोर्ट्स और रमी ऐप्स के डेवलपर्स के लिए ग्रेस पीरियड को भी अनिश्चित काल के लिए बढ़ाने का ऐलान कर दिया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

बताते चलें कि Google ने इस साल जनवरी में तमाम रियल-मनी गेमिंग ऐप्स सपोर्ट लॉन्च करने की योजना बनाई थी। इसके साथ ही कंपनी का इरादा ऐसे ऐप्स पर सर्विस फीस लगाने का भी था। इस योजना को काम भारत, मेक्सिको और ब्राजील में जून 2024 से लागू किया जाना था। इसके बाद कंपनी आगामी समय में अन्य देशों में भी इसका विस्तार करने का मन बना रही थी।

Google के अनुसार, रियल-मनी ऐप्स की लॉन्चिंग का यह प्लान कई पायलट प्रोग्राम पर आधारित था, जो भारत समेत कई अन्य देशों में लॉन्च किए गए थे। लेकिन फिलहाल के लिए इस प्लान को टाल दिया गया है और इसके पीछे कंपनी ने एक दिलचस्प वजह बताई है।

See Also
cheque-clearance-time-reduced-by-rbi

क्या है वजह?

इस संबंध में सामने आ रही मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्लान टालने को लेकर Google के प्रवक्ता की ओर से कहा गया कि सेंट्रल लाइसेंसिंग फ्रेमवर्क के बिना बाजारों में रियल-मनी गेमिंग ऐप्स को लेकर सपोर्ट के दायरे का विस्तार दरअसल अनुमान से अधिक मुश्किल साबित हो रहा है। ऐसे में कंपनी और इसके डेवलपर पार्टनर्स को तमाम चीजें सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता है। Google की ओर से कहा गया;

“कंपनी एक बेहतर फ्रेमवर्क को बनाने की दिशा में काम कर रही है। फिलहाल के लिए पायलट प्रोग्राम का ग्रेस पीरियड भी बढ़ाया जा रहा है, ताकि भारत में DFS और रमी गेम्स की पेशकश करने वाले मौजूदा ऐप्स चालू रहें और यूजर्स इसका लाभ उठाते रहें।”

बता दें, Google ने भारत में सितंबर 2022 से एक साल का पायलट प्रोग्राम चलाया था, जिसके द्वारा Play Store पर डेवलपर्स को फैंटेसी स्पोर्ट्स और रमी ऐप्स लॉन्च करने की अनुमति थी। इस पायलट प्रोग्राम का समापन 28 सितंबर 2023 को हो गया और अब इसमें नए ऐप्स की स्वीकृति नहीं दी जा रही है। हालांकि, जो डेवलपर्स इस प्रोग्राम में शामिल थे, वे पूर्व निर्धारित नियम के तहत 30 जून 2024 तक गूगल प्ले पर अपने ऐप्स को जारी रख सकते थे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.