Now Reading
Ola के ₹5,500 करोड़ के IPO को मिली SEBI की मंजूरी, बेचें जाएंगे 4.7 करोड़ शेयर

Ola के ₹5,500 करोड़ के IPO को मिली SEBI की मंजूरी, बेचें जाएंगे 4.7 करोड़ शेयर

  • Ola Electric IPO को सेबी से मिली मंजूरी.
  • 2024 में अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होने का दावा.
ola-electric-plans-6-new-vehicles-for-india-including-car

Ola Electric IPO 2024: भारत की पहली इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी के रूप में OLA का आईपीओ लॉन्च होने जा रहा है, सेबी (भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड) ने इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता कम्पनी ने आज (20 जून 2024) Electric IPO को हरी झंडी दे दी। Ola Electric IPO को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह 2024 में अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा।

SEBI के पास दिसंबर में किया आवेदन

सॉफ्टबैंक और टेमासेक समर्थित Ola ने SEBI के पास कंपनी के आईपीओ के लिए 22 दिसंबर को आवेदन किया था, कंपनी की योजना इस आईपीओ के जरिए कंपनी ₹5,500 करोड़ जुटाने की हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, Ola के इस आईपी में फ्रेश इश्यू के अलावा 9.52 करोड़ शेयरों का ऑफर-फॉर-सेल (OFS) भी शामिल है। इसमें Ola Electric के प्रोमोटर भावेश अग्रवाल अपने 4.7 करोड़ शेयर इस OFS के जरिए बेचेंगे, जो कि कुल OFS का 50% है। इसके अतरिक्त कंपनी ने प्री आईपीओ प्लेसमेंट के माध्यम से ₹1000 करोड़ जुटाने का काम भी किया है।

कौन कौन बेचेगा हिस्सेदारी?

भावेश अग्रवाल के अलावा Indus Trust, Kaha Wave Ventures, Alpine Opportunity Fund, DIG Investment Internet Fund, MacRitchie Investments, Matrix Partners India Investments, SVF II Ostrich, and Tekne Private Ventures XV जैसे अन्य नाम भी हैं, जो OFS के जरिए अपना हिस्सा या शेयर को बेचेंगे।

IPO से जुटाई रकम का उपयोग?

कंपनी की योजना के अनुरूप आईपीओ के जरिए जुटाया गए रुपयों में से कुछ हिस्सा लोन चुकाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा कंपनी कुछ हिस्सा EV पोर्टफोलियो, गीगाफैक्ट्री और बिक्री बढ़ाने के लिए इस्तेमाल (Ola Electric IPO 2024) किए जाने की बात कही गई है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
paytm-withdraws-general-insurance-business-registration

जानकारी के मुताबिक़, Ola Electric IPO से मिले करीब ₹1,264 करोड़ का इस्तेमाल गीगाफैक्ट्री की क्षमता विस्तार के लिए किया जाएगा, इसके अतिरिक्त  800 करोड़ कर्ज चुकाने और 350 कोरड़ ऑर्गेनिक ग्रोथ से जुड़े पहल के लिए किया जाएगा। आपकों बता दे, कंपनी अगले 3 साल में R&D (रिसर्च एंड डेवलपमेंट)पर ₹1,600 करोड़ खर्च करेगी

 

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.