Now Reading
फ्री राशन के लिए राशनकार्ड धारकों की ई-केवाईसी 21 जून से हो रही शुरू

फ्री राशन के लिए राशनकार्ड धारकों की ई-केवाईसी 21 जून से हो रही शुरू

  • आधार प्रमाणीकरण के साथ e- KYC करवाना अनिवार्य.
  • 21 जून से e- KYC अभियान की शुरुआत.

e-KYC mandatory for free ration: सरकार ने फ्री राशन लाभ लेने वाले प्रत्येक नागरिकों की राशनकार्ड e-KYC अनिवार्य कर दी है, यदि कोई लाभार्थी इस प्रक्रिया का पालन नहीं करता तो उसे आने वाले समय में फ्री राशन का लाभ लेने से वंचित रहना पड़ सकता है।

आधारकार्ड वेरिफिकेशन और e-KYC हुई अनिवार्य

केंद्र सरकार ने प्रत्येक राशन कार्ड लाभार्थी जिन्हे अब तक फ्री राशन का लाभ राशन दुकानों से प्राप्त हो रहा था, उन्हें अपने आधार प्रमाणीकरण के साथ e- KYC करवाना अनिवार्य कर दिया है। यदि कोई लाभार्थी इस प्रकिया को पूर्ण नही करता है तो उसे अगले महीने से फ्री राशन का लाभ नहीं मिल पाएगा। राशन कार्ड में दर्ज परिवार के सभी सदस्यों की e-KYC की अनिवार्यता की गई है।

21 जून से राशन दुकानों में शुरू होगी e-KYC

राशनकार्ड में दर्ज सभी सदस्यों की e-KYC अनिवार्य है, 21 जून से अभियान की शुरुआत की जायेगी, जिसमें सभी लाभार्थियों की e-KYC की जानी है। e-KYC की जिम्मेदारी कोटेदारों को सौंपी गई है। इसके लिए कोटेदारों को पर्याप्त ट्रेनिग भी प्रदान की गई है।  e-KYC की प्रकिया राशन दुकानों में उपलब्ध ई पास मशीन की मदद से किया जायेगा।

क्यों पड़ी जरूरत?

सरकार ने e-KYC की अनिवार्यता इसलिए शुरू की है, चूंकि हाल के समय में ऐसी घटना सामने आई है, जिसमें मृतक व्यक्ति के नाम से भी फ्री अनाज का लाभ लिया जा रहा है वही कुछ राशन कार्ड में अपात्र लोगों को भी सरकार की फ्री राशन योजना का लाभ मिल रहा था। e-KYC होने के बाद अपात्र लोगों की (e-KYC mandatory for free ration)  छंटनी हो जायेगी और सभी राशन कार्ड का सत्यापन हो जायेगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also

इस संबंध में स्पृष्ट निर्देश दिए गए है, जो भी राशनकार्ड लाभार्थी परिवार के प्रत्येक सदस्य को e-KYC करवाना अनिवार्य है। यदि कोई ऐसा नहीं करता है तो उन्हें आने वाले समय से सरकार की ओर से मिल रहे लाभ को बंद कर दिया जाएगा।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.