Now Reading
Android 15 का तीसरा पब्लिक बीटा संस्करण जारी, Passkeys के लिए मिला बेहतर UI

Android 15 का तीसरा पब्लिक बीटा संस्करण जारी, Passkeys के लिए मिला बेहतर UI

  • Google लाया Android 15 का तीसरा पब्लिक बीटा वर्जन
  • Passkeys समेत कई बदलाव देखनें को मिले, जानें यहाँ!
android-15-beta-3-launched-by-google-with-improved-features

Android 15 Beta Version 3: टेक दिग्गज Google ने आखिरकार एंड्रॉयड 15 (Android 15) का तीसरा पब्लिक बीटा संस्करण जारी कर दिया है। एंड्रॉइड 15 बीटा 3 को एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) संबंधित आगामी अपडेट के विकास में एक नया मील का पत्थर माना जा रहा है। यह इसलिए भी खास हो जाता है क्योंकि मौजूदा समय में दुनिया भर में 3 बिलियन से अधिक सक्रिय एंड्रॉयड डिवाइस हैं।

इस तीसरे बीटा के रिलीज के तहत एंड्रॉइड 15 अब ‘प्लेटफ़ॉर्म स्टेबिलिटी’ पर पहुंच गया है। इसका सीधा सा आशय यह है कि कि डेवलपर्स अब अपने एप्लिकेशन के साथ नई सुविधाओं को भी एकीकृत कर सकते हैं। लेकिन इतना तो तय है कि एंड्रॉइड 15 को पहले Google के Pixel स्मार्टफ़ोन के लिए रोल आउट किया जा सकता है।

Android 15 Beta Version 3

एंड्रॉयड 15 बीटा 3 में कुछ दिलचस्प अपडेट देखनें को मिलते हैं। इसमें बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के साथ पास-की (Passkey) का भी का उपयोग शामिल है। यह 2 के बजाय 1 चरण में होगा। असल में यूजर्स ऐप्स में एक ही चरण में Passkey की मदद से साइन-इन किया जा सकता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

नए बीटा 3 वर्जन ऐं नजर आने वाले फीचर्स में ‘प्राइवेट लोकेशन’ फीचर भी शामिल है। यह काफी हद तक सैमसंग के ‘सिक्योर फोल्डर’ की तरह ही काम करता है। इसकी मदद से उपयोगकर्ता कुछ ऐप्स को लॉक कर सकते हैं और अपने डेटा आदि को सुरक्षित बना सकते हैं।

वहीं अन्य फीचर्स की बात करें तो एंड्रॉयड 15 बीटा 3 में ‘फोर्स-क्लोज चेंज’ नामक एक सुविधा भी दी जा रही है। यह ऐसा ही है जब कोई ऐप फोर्स-क्लोज या जबरन बंद किया जाता है, तो उसे फिर से लॉन्च किए जाने तक अनिश्चित काल के लिए रोक दिया जाता है।

See Also
govt-launches-skill-india-digital-platform

इतना ही नहीं बल्कि लेटेस्ट एंड्रॉयड 15 बीटा वर्जन में मेमोरी पेज साइज सपोर्ट में भी बदलाव देखनें को मिले हैं। मेमोरी पेज साइज सपोर्ट की सीमा को अब अधिकतम 16KB तक के मेमोरी पेज साइज वाले डिवाइस सपोर्ट के लिहाज से बढ़ा दिया गया है। यह सामान्य रूप से उपलब्ध 4KB से कहीं अधिक है।

कौन कर सकता है इस्तेमाल

Google ने अपने स्मार्टफोन मॉडल Pixel 6, Pixel 6a और Pixel 6 Pro से लेकर लेटेस्ट Pixel 8, Pixel 8a और Pixel 8 Pro तक के लिए Android 15 Beta 3 को रोल आउट करना शुरू कर दिया है। साथ ही कंपनी ने अपने Pixel Fold और Pixel Tablet के लिए भी एंड्रॉइड 15 बीटा 3 रिलीज़ कर दिया है, जिसे आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं।

हालाँकि हम यह साफ कर दें कि एंड्रॉयड 15 के फुल वर्जन के रिलीज की तारीख को लेकर अभी तक Google की ओर से कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। अटकलें ये लगाई जा रही हैं कि Android 15 को कंपनी Pixel 9 सीरीज के लॉन्च के बाद ही पेश करेगी। ऐसे में अनुमान है कि अक्टूबर, 2024 के आसपास Android 15 को रिलीज किया जा सकता है। इसकी संभावना इसलिए भी अधिक है क्योंकि पिछले साल भी Google ने Pixel 8 सीरीज के साथ ही Android 14 लॉन्च किया था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.