Now Reading
SpaceX ने भारत में स्थापित की अपनी सहायक कंपनी, मिलेगी हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट सर्विस

SpaceX ने भारत में स्थापित की अपनी सहायक कंपनी, मिलेगी हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट सर्विस

starlink-to-get-satellite-internet-licence-next-month-in-india

Starlink India Launch: दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलोन मस्क (Elon Musk) की कंपनी SpaceX के मालिकाना हक़ वाली स्टारलिंक (Starlink) ने भारत में अपनी एक सहायक कंपनी रजिस्टर कर दी है।

जी हाँ! काफ़ी समय से Elon Musk भारत में Starlink ब्रॉडबैंड इंटरनेट सर्विस को लॉन्च करने की तैयारी कर रहें हैं। और अब सैटेलाइट के ज़रिए इंटरनेट सुविधा प्रदान करने वाली इस कंपनी की भारत में राह और पुख़्ता होते नज़र आ रही है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इस कड़ी में SpaceX ने 100% स्वामित्व वाली सहायक कंपनी Starlink Satellite Communications Private Limited (SSCPL) को भारत में पंजीकृत (रजिस्टर) किया है। और अब इसके बाद Starlink के लिए देश में अपनी सेवाओं को लेकर ज़रूरी लाइसेंस आदि के लिए अप्लाई करना आसान हो जाएगा।

Starlink India Launch: Who is Starlink India Head?

इस बात की जानकारी ख़ुद Starlink India के प्रमुख संजय भार्गव (Sanjay Bhargava) ने एक LinkedIn पोस्ट के ज़रिए दी है।

कंपनी के शीर्ष अधिकारी ने इस संबंध में कहा कि SpaceX की सैटेलाइट ब्रॉडबैंड ब्रांच, Starlink का मक़सद भारत में 2 लाख सक्रिय टर्मिनल के साथ दिसंबर 2022 तक ब्रॉडबैंड सेवाएं शुरू करने का है और अब इसके लिए कंपनी सरकारी मंज़ूरी हासिल करने का इंतज़ार कर रही है।

भार्गव ने इससे पहले LinkedIn में अपने एक पोस्ट में बताया कि सैटेलाइट कम्यूनिकेशन (सैटकॉम) कंपनी, Starlink India फ़िलहाल 10 ग्रामीण लोकसभा क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगी। साथ ही उन्होंने यह भी संकेत दिए कि कंपनी देश में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी बढ़ाने की दिशा में सरकारी अधिकारियों के साथ चर्चा कर सकती है।

बता दें स्टारलिंक (Starlink) के अनुसार भारत में पहले से ही उसनें 5,000 से अधिक टर्मिनलों का प्री-ऑर्डर हासिल कर लिया है।

याद दिला दें कि मार्च 2021 में ही कंपनी ने अपनी हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा के लिए प्री-बुकिंग को भारत में शुरू कर दिया था।

क्या है स्टारलिंक Starlink?

Starlink असल में लो-अर्थ ऑर्बिटर (2,000 किमी की ऊँचाई), मतलब कि पृथ्वी की निचली कक्षा में तैनात किया गया कई सारे छोटे-छोटे सैटेलाइट्स (क़रीब 260 किग्रा वजन वाले) का एक नेटवर्क है, जिसके ज़रिए इंटरनेट सेवा प्रदान की जाती है।

spacex-india-launch-sets-up-a-subsidiary

किसी भी सामान्य सैटेलाइट के मुकाबले Starlink नेट्वर्क में शामिल सैटेलाइट्स पृथ्वी की सतह से 60 गुना पास होते हैं। फ़िलहाल बीटा टेस्टिंग के दौरान Starlink 50-150 Mbps के बीच इंटरनेट स्पीड प्रदान कर रहा है। लेकिन Elon Musk ने ये ख़ुलासा किया था कि कंपनी साल 2021 के अंत तक Starlink Internet Speed को क़रीब 300 Mbps करने को लेकर काम कर रही है।

भारत में Starlink इंटरनेट के ये हैं प्रतिद्वंदी

SpaceX की ये सैटेलाइट इंटरनेट सेवा सीधे तौर पर भारत में अन्य सैटेलाइट कम्यूनिकेशन (Satcom) सेवाओं से टक्कर लेगी, जिसमें Bharti Group और ब्रिटेन सरकार के मालिकाना हक़ वाली OneWeb (जो 2022 के मध्य तक भारत में लॉन्च होने का लक्ष्य लिए चल रही है) और Amazon का Project Kuiper आदि शामिल है।

Starlink Satellite Internet Price In India

वहीं अगर प्री-बुकिंग के लिए लगात की बात करें तो Starlink Satellite Internet सर्विस प्री-बुकिंग कई भारतीय शहरों के लिए शुरू कर दी गई है, जिसके लिए आपको $99 (लगभग ₹7,300) की पेमेंट करनी होगी। ये पेमेंट असल में उन Starlink उपकरणों को आपके पते पर इंस्टॉल करने के लिए लिया जा रहा है, जिनकी मदद से आप इस इंटरनेट सेवा का लाभ उठा सकेंगें।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.