Now Reading
काशी विश्वनाथ मंदिर में शुरू हुआ 3D वर्चुअल रियलिटी दर्शन, तकनीक देगी लंबी कतार से राहत

काशी विश्वनाथ मंदिर में शुरू हुआ 3D वर्चुअल रियलिटी दर्शन, तकनीक देगी लंबी कतार से राहत

  • काशी विश्वनाथ मंदिर में 3डी वर्चुअल रियलिटी दर्शन की प्रकिया शुरू की गई.
  • विश्वनाथ मंदिर में 11 मिनट और 50 सेकेंड की फ़िल्म स्क्रीनों में दिखाई जायेगी.

3D Virtual Darshan at Kashi Vishwanath Temple: उज्जैन के महाकालेश्वर और जम्मू के माता वैष्णो देवी मंदिर की तर्ज़ पर काशी विश्वनाथ मंदिर में भी 3डी वर्चुअल रियलिटी दर्शन की प्रकिया शुरू की गई है। जिसके बाद लंबी लंबी कतार में लगने वाले दर्शकों को दर्शन के लिए अधिक इंतजार नहीं करना पड़ेगा, वह मंदिर प्रांगण में लगी स्क्रीनों के माध्यम से दर्शन कर पायेंगे।

काशी में बाबा विश्वनाथ मंदिर में अभी यह नवाचार परीक्षण के तौर में शुरू किया गया है, भक्तों की फीडबैक में सकारात्मक परिणाम मिलने के बाद इसे स्थायी रूप से लागू किया जायेगा।

मंदिर परिसर में हुए इस नवाचार को लेकर मंदिर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विश्व भूषण मिश्रा ने कहा,

“3डी वर्चुअल रियलिटी एक नई तकनीक है जिसे उज्जैन के महाकालेश्वर और माता वैष्णो देवी मंदिर जैसे विभिन्न मंदिरों में लागू किया गया है।”

आपकों बता दे, मंदिरों में 3डी तकनीक प्रदान करने वाली कंपनी ने इसके लिए काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट से संपर्क किया है। यह कंपनी अपनी सुविधाएं पहले से ही उज्जैन के महाकालेश्वर और जम्मू के माता वैष्णो देवी मंदिर में भी दे रही है।

11 मिनिट 50 सेकंड की फ़िल्म में होंगे पुरे मंदिर के दर्शन

मई से मंदिर में 3डी वर्चुअल के ज़रिए बाबा विश्वनाथ के दर्शन का नवाचार शुरू हुआ है, मंदिर परिसर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के अनुसार, 5 मई से 4 जून के बीच विश्वनाथ मंदिर के कुल 363 कर्मचारियों और पुजारियों ने फिल्म देखी। सभी ने शो के बारे में सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। इसके बाद इस नवाचार के लिए मंदिर परिसर में पहुंचने वाले भक्तों का भी फीडबैक लिया गया था। सभी के सकारात्मक रुझान के बाद इसे शुरू किया गया है।

See Also
ugc-net-2024-cancelled-opposition-called-education-emergency

इसके अतरिक्त मंदिर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विश्व भूषण मिश्रा ने कहा और भक्तों के रुझान के बाद इसे कुछ तौर-तरीकों और शर्तों के आधार पर लागू किया जाएगा, जो पारस्परिक (3D Virtual Darshan at Kashi Vishwanath Temple) रूप से लाभकारी और सहमत होंगे।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, उज्जैन के महाकालेश्वर मन्दिर परिसर में विभिन्न स्थानों में स्क्रीनों की सहायता से महाकाल मंदिर गर्भगृह साहित मंदिर में भगवान शिव के दर्शन भस्म आरती को दिखाया जाता है, उसी तर्ज में अब काशी के बाबा विश्वनाथ मंदिर में भक्तों को भोलेनाथ के दुर्लभ दर्शन करने और ‘दुर्लभ दर्शन केंद्र’ में पांच भागों वाली आरती में भाग लेने का मौका मिलेगा, जो सिर्फ 11 मिनट और 50 सेकेंड में होगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.