Now Reading
बकरीद पर सीएम योगी का ऐलान, ‘सड़क पर नमाज प्रतिबंधित’ व इन जानवरों की नहीं होगी कुर्बानी?

बकरीद पर सीएम योगी का ऐलान, ‘सड़क पर नमाज प्रतिबंधित’ व इन जानवरों की नहीं होगी कुर्बानी?

  • बकरीद पर सीएम योगी आदित्यनाथ की सख्त हिदायत
  • प्रतिबंधित जानवरों की नहीं होगी कुर्बानी, दिए निर्देश
up-government-halts-salaries-of-2-5-lakh-employees-for-failing-to-declare-assets

CM Yogi Instructions For Bakrid 2024: हाल में लोकसभा नतीजों के बाद एक बार फिर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व्यापक एक्शन मोड में नजर आ रहे हैं। उत्तर प्रदेश में नौकरियों से लेकर बेहतर कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए खुद सीएम लगातार कैबिनेट और प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठकें कर रहे हैं और आवश्यक निर्देश दे रहे हैं। इसी क्रम में अब आगामी त्योहारों को देखते हुए सुदृढ़ कानून-व्यवस्था व श्रद्धालुओं की सुविधाओं को लेकर भी मुख्यमंत्री ने अधिकारियों के साथ बैठक की।

इस बैठक में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आने वाले पर्वों व त्योहारों को लेकर की जा रही तैयारियों की समीक्षा करने के साथ ही साथ अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए है। आपको बता दें, इसी महीने 16 जून को गंगा दशहरा, 17 जून को बकरीद, 18 जून को ज्येष्ठ माह के मंगल का पर्व और 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया जाना है।

इसके साथ ही अगले माह यानी जुलाई में भी मोहर्रम और कांवड़ यात्रा जैसे पवित्र कार्यक्रम आयोजित होने हैं। ऐसे में जाहिर है प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति को शांत व सुचारु बनाए रखना प्रशासन की प्राथमिकताओं में से एक है। इसी को देखते हुए सीएम योगी ने सख्ती से शांतिपूर्ण आयोजन सुनिश्चित करने हेतु निर्देश दिए हैं।

CM Yogi Instructions For Bakrid 2024

त्योहारों को देखते हुए को देखते हुए कानून-व्यवस्था की समीक्षा कर रहे यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने वरिष्ठ अधिकारी को यह हिदायत दी कि वह अपने-अपने क्षेत्र के धर्मगुरुओं व प्रतिष्ठित नागरिकों के साथ निरंतर संवाद बनाएं रखें।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इस बीच बकरीद लेकर भी प्रदेश भर में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। ऐसे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ईद उल अज़हा को लेकर कुछ सख्त निर्देश दिए हैं।  मुख्यमंत्री योगी ने साफ तौर पर कहा कि बकरीद को देखते हुए कुर्बानी के लिए स्थान पूर्व से ही चिह्नित कर लिए जाएँ और जहां कुर्बानी का स्थान चिह्नित हो, कुर्बानी सिर्फ वही की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने साफ किया कि विवादित/संवेदनशील स्थलों पर कुर्बानी नहीं होनी चाहिए। हर जिले में कुर्बानी के उपरांत अपशिष्ट के निस्तारण की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। इतना ही नहीं बल्कि प्रतिबंधित जानवरों को लेकर भी यह निर्देश दिए गए कि प्रशासन प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित करें कि कहीं भी प्रतिबंधित पशु की कुर्बानी न हो।

इसके साथ ही अधिकारियों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सड़क पर नमाज पढ़ने को लेकर भी सख्त दिशा-निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने कहा कि नमाज परम्परानुसार एक निर्धारित स्थल पर ही की जाए। सड़क मार्ग अवरुद्ध करके नमाज अदा नहीं की जानी चाहिए। सभी की आस्था का सम्मान करें लेकिन किसी नई परंपरा को प्रोत्साहन न दें। इसके साथ ही सीएम की ओर से शांति व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए ड्रोन आदि के इस्तेमाल व वीडियोग्राफी जैसे तरीक़ों को भी अपनाने की बात कही गई।

इसके साथ ही ज्येष्ठ माह के बड़ा मंगल पर होने वाले भंडारों को लेकर भी सीएम योगी ने साफ किया कि यह ध्यान दिया जाए कि प्रसाद खाकर लोग अपशिष्ट सड़क किनारे न फेकें। हर एक भंडारा स्थल पर कूड़ादान की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। साथ ही इस दौरान सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगे प्रतिबंध को सख्ती से पालन किया जाए।

वहीं सीएम योगी ने बैठक में अराजक तत्वों को लेकर भी सख्त चेतावनी देते हुए हर एक पर्व को शांति और सौहार्द के साथ आयोजित व संपन्न किए जाने के निर्देश दिए। सीएम के अनुसार अगर कोई भी कानून हाथ में लेने का प्रयास करे या शांति व्यवस्था को खराब करने की कोशिश करे तो उस पर उचित कार्यवाई की जाए।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.