Now Reading
ड्रोन स्टार्टअप Indrones ने MapMyIndia से हासिल किया ₹7 करोड़ का निवेश

ड्रोन स्टार्टअप Indrones ने MapMyIndia से हासिल किया ₹7 करोड़ का निवेश

mapmyindia-invests-rs-7-cr-in-drone-startup-indrones

Startup Funding – Indrones: आने वाला दौर में ड्रोन टेक्नोलॉजी का कई क्षेत्रों में व्यापक दखल नजर आएगा। मौजूदा समय में ही हेल्थकेयर, सुरक्षा, डिलीवरी, सर्वे, मैपिंग व अन्य कई पहलुओं को लेकर, ड्रोन्स का इस्तेमाल काफी बढ़ा है। शायद यही वजह है कि अब दिग्गज टेक कंपनियाँ भी इस ओर आकर्षित हो रही हैं।

इसी क्रम में, भारत की दिग्गज भू-स्थानिक सॉफ़्टवेयर और डिजिटल मैपिंग कंपनी MapMyIndia (CE Info Systems) ने ड्रोन सोल्यूशन स्टार्टअप Indrones में 20% हिस्सेदारी के बदले ₹7 करोड़ के रणनीतिक निवेश का ऐलान किया है।

आपको बता दें, इस रणनीतिक निवेश के तहत ये दोनों कंपनियां संयुक्त रूप से सर्वे, मैपिंग, रियल-टाइम निगरानी और निरीक्षण जैसे तमाम चीजों के लिहाज से ड्रोन तकनीक के विकास को आगे बढ़ाने का काम करेंगे और नए समाधानों की भी तलाश करेंगे।

Indrones के अनुसार, प्राप्त की गई धनराशि के जरिए, कंपनी अपने प्रोडक्ट्स व सेवाओं को और बेहतर बनाने की दिशा में काम करेगी। साथ ही यह MapMyIndia को ड्रोन क्षेत्र में शानदार डिजिटल समाधानों के विकास में भी मदद करेगी।

बताते चलें, Indrones की शुरुआत साल 2015 में प्रवीण प्रजापति (Pravin Prajapati) द्वारा की गई थी। यह कंपनी मुख्य रूप से ड्रोन-एज-ए-सर्विस (DaaS) सेवा प्रदाता के रूप में काम करने के साथ ही साथ, कमर्शियल ग्रेड ड्रोन बनाने का भी काम करती है।

mapmyindia-invests-rs-7-cr-in-drone-startup-indrones

दावे के मुताबिक, कंपनी ड्रोन का इस्तेमाल करते हुए, कई एंड-टू-एंड समाधान प्रदान करने में माहिर है, जिसमें वैश्विक मानकों के आधार पर ड्रोन डेटा अधिग्रहण से लेकर डेटा प्रोसेसिंग और बेहतरीन इन्सायट्स प्रदान करने जैसी चीजें शामिल हैं।

इस स्टार्टअप को विभिन्न उपयोगों के लिहाज से अलग-अलग ड्रोन बनाने, और स्मार्ट शहरों, सरकारों, निर्माण, तेल और गैस, कृषि, आदि क्षेत्रों के लिए ड्रोन-आधारित समाधान प्रदान करने का अच्छा ख़ासा अनुभव है। कंपनी के अनुसार, इसके द्वारा विकसित की गई तकनीकों के साथ अत्यधिक कुशल और लागत प्रभावी डेटा संग्रह, डेटा प्रोसेसिंग और एनालिटिक्स आदि की सुविधा मिलती है।

इस बीच MapMyIndia के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, राकेश वर्मा ने निवेश पर बोलते हुए कहा;

“Indrones में निवेश के साथ हमनें अपने ड्रोन आधारित समाधानों और पेशकशों को और व्यापक करने का काम किया है। इसके माध्यम से तमाम उपयोगों से संबंधित उद्योग क्षेत्रों और उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा किया जा सकेगा।”

See Also
meesho-shuts-down-grocery-business-superstore-in-india

वहीं Indrones के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, प्रवीन प्रजापति ने कहा,

“Indrones इस कदम के साथ अब MapMyIndia द्वारा विकसित स्वदेशी मैप्स, जियोस्पेशियल सॉफ्टवेयर और IoT तकनीकों का लाभ उठाते हुए, ग्राहकों को नए अनुभव प्रदान करने के साथ, उनके डिजिटल परिवर्तन यात्रा का हिस्सा बनने का काम करेगा।”

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.