ATM से कैश निकलवाना अब हो सकता है महंगा, एक ट्रांजेक्शन पर देने होंगे ₹23 – रिपोर्ट

  • ATM से कैश निकाले के हर ट्रांजेक्शन पर देने होंगे ₹23?
  • अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है।
atm-shortage-in-india-as-banks-complaint-about-make-in-india-policy

ATM Cash Withdrawal Fee May Hike: जल्द ही किसी भी एटीएम से कैश निकालना भी आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। असल में सामने आ रही ख़बरों के अनुसार, देश में एटीएम ऑपरेटर कैश निकालने पर लगने वाले इंटरचेंज शुल्क में बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं। इतना ही नहीं बल्कि एटीएम उद्योग परिसंघ (Confederation of ATM Industry या CATMI) ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से इसके लिए अपील भी की है।

जी हाँ! द इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, तय फ्री लिमिट के बाद अगर आप ATM से कैश निकलवाते हैं तो आपको इसके लिए हर एक ट्रांजेक्शन पर ₹23 तक की अधिकतम फीस चुकानी पड़ सकती है। स्पष्ट कर दें अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है। लेकिन इतना ज़रूर है कि अगर केंद्रीय रिजर्व बैंक व संबंधित संस्थाएँ एटीएम ऑपरेटरों की माँगों को मांग लेते हैं तो चार्जेज बढ़ने के पूरे आसार नजर आते हैं।

ATM Cash Withdrawal Fee May Hike

दरसल एक तय सीमा के बाद किसी भी ATM से कैश निकालने पर ग्राहकों को एक इंटरचेंज फीस देनी पड़ती है। और एटीएम ऑपरेटर्स ने कथित रूप से इसी में बढ़ोतरी की मांग की है। इन ऑपरेटर्स का कहना है कि इस इंटरचेंज फीस को बढ़ाकर अधिकतम ₹23 प्रति ट्रांजेक्शन किया जाना चाहिए, जिससे व्यवसाय संचालन के लिए अधिक फंड इकट्ठा किया जा सके।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

असल में कुछ ऑपरेटर्स का कहना है कि इस फीस को अधिकतम ₹21 प्रति ट्रांजेक्शन पर बढ़ाया जाना चाहिए, जबकि कुछ कंपनियां फीस ₹23 तक बढ़ाने की बात कर रही हैं। रिपोर्ट के अनुसार, लगभग दो साल पहले ही इंटरचेंज रेट में बढ़ोतरी की गीय थी। इससे पहले 2021 में एटीएम ट्रांजैक्शन फीस ₹15 से बढ़ाकर ₹17 कर दी गई थी, और इसको ही अब ₹23 तक किए जाने की कथित मांग उठाई जा रही है।

See Also
foxconn-plans-to-manufacture-ai-servers-in-india

आपको बता दें, यह शुल्क कार्ड जारी करने वाले बैंक यानी जारीकर्ता द्वारा उस बैंक को भुगतान किया जाता है, जहां उस कार्ड का उपयोग करके कैश निकाला गया हो, यानी प्राप्तकर्ता को। इसके साथ ही ग्राहकों से लिए जाने वाले शुल्क की सीमा को भी ₹20 से बढ़ाकर ₹21 प्रति लेनदेन कर दिया गया।

आपको बता दें, वर्तमान में देश के 6 प्रमुख शहरों, जिसमें बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई और नई दिल्ली शुमार हैं, में बैंक अपने बचत खाताधारकों को प्रति माह न्यूनतम पांच मुफ्त लेनदेन की पेशकश करते हैं। लेकिन अन्य बैंकों के एटीएम पर यह सीमा प्रति माह तीन मुफ्त लेनदेन की है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.