Now Reading
UPSC 2024: प्रीलिम्स के लिए जारी हुआ ‘एडमिट कार्ड’, इस प्रकार करें डाउनलोड!

UPSC 2024: प्रीलिम्स के लिए जारी हुआ ‘एडमिट कार्ड’, इस प्रकार करें डाउनलोड!

  • यूपीएससी प्रीलिम्स 2024 का एडमिट कार्ड जारी
  • छात्र upsc.gov.in पर जाकर करें डाउनलोड
upsc-civil-services-2024-prelims-admit-cards-out-download-here

UPSC 2024 Prelims Admit Cards Out: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सर्विस एग्जाम प्रिलिम्स 2024 के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। आयोग ने शुक्रवार यानी 7 जून, 2024 को ही सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 के लिए एडमिट कार्ड लिंक लाइव किया है, जिसका इस्तेमाल कर छात्र एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके लिए उम्मीदवारों को संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाना होगा और फिर संबंधित लिंक पर क्लिक कर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर व अन्य जानकारियाँ दर्ज करते हुए एडमिट कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है।

UPSC 2024 Prelims Admit Cards Out

आपको बता दें, इस साल के लिए यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 का आयोजन 16 जून 2024 को किया जाना है। ऐसे में अब छात्रों के पास परीक्षा से संबंधित हॉल टिकट डाउनलोड करने के लिए पर्याप्त समय है। जैसा हमनें पहले ही बताया आयोग द्वारा रिलीज किए जाने वाले बाद उम्मीदवार अपनी रजिस्ट्रेशन आईडी या फिर रोल नंबर के जरिए प्रिलिम्स एग्जाम का एडमिट कार्ड हासिल कर सकते हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

यूपीएससी द्वारा जारी की गई आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक, इस बार परीक्षा के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस), और भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) सहित विभिन्न केंद्रीय सरकारी सेवाओं और विभागों में लगभग 1056 पदों पर भर्तियाँ की जानी हैं।

इसी परीक्षा के प्रथम चरण के रूप में 16 जून, 2024 को देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2024 का आयोजन किया जा रहा है।

See Also
Baba-Ramdev-will-appear-in-court-in-Patanjali-case

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड 
  • सबसे पहले UPSC की आधिकारिक वेबसाइट – upsconline.nic.in पर जाएं
  • अब ई-एडमिट कार्ड सेक्शन पर क्लिक करें और दिख रहे Download बटन पर क्लिक करें
  • अब आपको परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख लिखी दिखेगी, इसके डाउनलोड सेक्शन में जाकर Click Here को दबाएं
  • अब एक पेज खुलेगा, जिसके नीचे YES लिखा होगा, उस पर क्लिक करें
  • नए विंडो में आपसे रजिस्ट्रेशन आईडी और रोल नंबर दर्ज करने को कहा जाएगा।
  • विवरण दर्ज करने के बाद सब्मिट बटन पर क्लिक करने पर आपका एडमिट कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

आयोग भी छात्रों से यही अपील करता है कि एडमिट कार्ड डाउनलोड करके और भविष्य की आवश्यकताओं के लिए एडमिट कार्ड की एक कॉपी अपने पास सुरक्षित रख लें और परीक्षा केंद्र में ले जाने के लिए इसका प्रिंटआउट इस्तेमाल करें।

किसी कारणवशग कोई उम्मीदवार अगर अपना अपना रजिस्ट्रेशन और रोल नंबर भूल गए हैं तो उनके पास अपना पूरा नाम, पिता का नाम और जन्मतिथि दर्ज करके भी ई-एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का विकल्प मौजूद है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.