Now Reading
भारत सरकार ने 14 मैसेजिंग ऐप्स को किया ब्लॉक, जानें वजह और लिस्ट में शमिल नाम?

भारत सरकार ने 14 मैसेजिंग ऐप्स को किया ब्लॉक, जानें वजह और लिस्ट में शमिल नाम?

indian-government-blocks-14-messaging-apps-here-is-the-full-list

Indian Government Blocks 14 Messaging Apps: एक तरह तेजी से बढ़ती तकनीक और तमाम ऐप्स जहाँ लोगों के लिए कई तरह की सुविधाएँ पेश करते हैं, वहीं अक्सर गलत इरादों के लिए भी इनके इस्तेमाल में वृद्धि हो रही है। दुनिया भर के तमाम देश लगातार ऐसे तकनीक अपराधों पर अंकुश लगाने के प्रयास कर रहे हैं, जिनमें भारत का नाम भी शामिल है।

अपनी इन्हीं कोशिशों के तहत अब केंद्र सरकार ने सोमवार को एक बड़ा कदम उठाते हुए, देश में इस्तेमाल किए जा रहे 14 मोबाइल मैसेजिंग ऐप्स को पूरी तरह से ब्लॉक या कहें तो प्रतिबंधित कर दिया है।

सामने आ रही खबरों के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में स्थित कुछ आतंकवादी समूहों द्वारा इन ऐप्स का इस्तेमाल पाकिस्तान से संदेश प्राप्त करने और भारत में उसे फैलाने के लिए किया जा रहा था।

 

यह भी आया है कि गृह मंत्रालय ने इन 14 ऐप्स को ब्लॉक करने का कदम कथित रूप से रक्षा बलों, सुरक्षा, खुफिया और जांच एजेंसियों की सिफारिश के बाद उठाया गया है।

कई एजेंसियों को यह जानकारी हाथ लगी कि आतंकवादी अपने समर्थकों और ऑन-ग्राउंड वर्कर्स (OGWs) के साथ बातचीत करने के लिए संवाद करने के लिए इन ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे थे।

indian-government-blocks-14-messaging-apps-here-is-the-full-list

See Also
TweetDeck becomes XPro

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिलचस्प रूप से यह भी सरकार ने जब इन ऐप कंपनियों से संपर्क करने की कोशिश की तो यह सामने आया कि भारत में इनका कोई प्रतिनिधि या ऑफिस नहीं था, जिससे कानूनी रूप से कोई जानकारी माँगी जा सके या उन्हें संपर्क किया जा सके।

रिपोर्ट्स आगे बताती हैं कि इनमें से कई ऐप्स उपयोगकर्ताओं की पहचान छिपाए रखने के लिहाज से डिजाइन की गई हैं। इसलिए कथित रूप से इन ऐप्स का इस्तेमाल खासकर जम्मू-कश्मीर में आतंक का प्रचार करने और लोगों को भड़काने के लिए किया जा रहा था।

ये है इन 14 ऐप्स की लिस्ट

सामने आई News18 की एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह बताया गया है कि ब्लॉक किए गए ऐप्स की लिस्ट में Crypviser, Enigma, Safeswiss, Wickrme, Mediafire, Briar, BChat, Nandbox, Second line, Zangi, Threema, Conion, IMO, Element जैसे नाम शामिल हैं।

खबरों के अनुसार, इन ऐप्स को सरकार ने भारत में लागू सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69ए के तहत ब्लॉक किया है।

याद दिला दें, इसके पहले पिछले 2-3 सालों में भारत सरकार देश की अखंडता और सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए, 200 से अधिक चीनी ऐप्स पर भी प्रतिबंध लगा चुकी है। इनमें TiKTok, WeChat समेत कई गेमिंग, लोन, बेटिंग ऐप्स शमिल हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.