Now Reading
Hamare Baarah: रिलीज से पहले ही क्यों विवादों में आई ये फिल्म? कर्नाटक ने भी किया बैन

Hamare Baarah: रिलीज से पहले ही क्यों विवादों में आई ये फिल्म? कर्नाटक ने भी किया बैन

  • हमारे बारह फिल्म में कर्नाटक सरकार ने लगाया बैन.
  • बॉम्बे हाईकोर्ट ने भी फ़िलहाल फिल्म रिलीज़ में लगाई है रोक.

Hamare Baarah films banned in Karnataka: अभिनेता अन्नू कपूर अभिनीत फिल्म ” हमारे बारह” को लेकर लगातार विवाद बढ़ते जा रहा है। फ़िल्म को शुक्रवार 7 जून सिनेमाघरों में रिलीज होना था पंरतु बॉम्बे हाईकोर्ट में लगी एक याचिका के बाद फिल्म की रिलीज में फिलहाल रोक लगाते हुए फिल्म की रिलीज डेट 14 जून तक टाल दी गई हैं।

फ़िल्म शुरू से ही विवादों में घिरी हुई है, फिल्म के पोस्टर से लेकर ट्रेलर रिलीज़ तक फिल्म के विषय को लेकर अब तक एक समुदाय द्वारा काफ़ी विरोध किया जा रहा है।

इस बीच कर्नाटक सरकार ने भी फिल्म को राज्य में बैन करने की घोषणा की है। कर्नाटक सरकार के अनुसार, फिल्म से सांप्रदायिक तनाव पैदा होने का खतरे का अंदेशा जताया जा रहा है वही फ़िल्म के अभिनेता और फ़िल्म की तमाम स्टारकास्ट ने फ़िल्म में ऐसे किसी भी विषय होने की बात को नकारते हुए कहा कि फिल्म में ऐसा कुछ नही है तो संपादायिक तनाव को बढ़ावा देता हो, इसे सभी लोगों को देखना चाहिए।

कर्नाटक सरकार ने क्या कहा?

“हमारे बारह” फिल्म रिलीज को लेकर कर्नाटक सरकार की ओर से बयान आया है कि फिल्म को राज्य में दो सप्ताह या अगली सूचना तक के लिए बैन कर दिया गया है। इस फैसले के संबंध में राज्य सरकार का कहना है कि यह निर्णय कई संगठनों के आपत्ति जताने पर विचार करने और ट्रेलर देखने के बाद लिया गया है।

कर्नाटक सरकार का कहना है कि, राज्य में सांप्रदायिक तनाव से बचने के लिए फिल्म पर प्रतिबंध लगाया गया है। यह निर्णय कर्नाटक सिनेमा विनियमन अधिनियम 1964, धारा 15(1) और 15(5) के अनुसार है।

बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका

फ़िल्म के ट्रेलर लॉन्च होते ही कई लोगों ने इसके खिलाफ आपत्ति जताई थी, जिसके बाद फ़िल्म के ट्रेलर को यूट्यूब से हटाया गया था, वही पुणे के शख्स ने फिल्म की रिलीज के खिलाफ़ बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी, जिसके बाद बॉम्बे हाईकोर्ट ने फ़िल्म की रिलीज को तय तारीख़ में रिलीज होने पर रोक लगा दी थी, कोर्ट ने सुनवाई के बाद प्रतिवादियों को कम से कम एक मुस्लिम सदस्य सहित तीन सदस्यों वाली एक समिति बनाने का निर्देश दिया है, जो फिल्म को देखगी (Hamare Baarah films banned in Karnataka) अपनी रिपोर्ट देगी।

See Also
nabanna-protest-kolkata-amid-rg-kar-hospital-case

क्या है फिल्म में?

जानकारी के मुताबिक़, “हमारे बारह” फिल्म में बढ़ती जनसंख्या और महिलाओं से जुड़े अपराध को लेकर एक सामाजिक पृष्ठभूमि को दिखाया गया है, चूंकि यह फ़िल्म में दिखाई गई कहानी एक विशेष समुदाय के लोगों के रहन सहन पोशाक और उनकी संस्कृति का प्रतिनिधित्व करती है, तो इसलिए इसमें विरोध और आपत्ति दर्ज की जा रही है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

फिल्म की घोषणा और बनाएं जाने से लेकर फिल्म का विरोध होता रहा है। फिल्म के कलाकारों, निर्माता सहित फिल्म निर्माण को लेकर सोशल मीडिया में जान से मारने की धमकी मिल चुकी है। जिसके बाद मुंबई के वर्सोवा पुलिस स्टेशन में 24 मई को फ़िल्म से जुड़े लोगों ने FIR दर्ज कराई थी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.