Now Reading
दिल्ली में प्रचंड गर्मी, तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस के रिकॉर्ड स्तर पर

दिल्ली में प्रचंड गर्मी, तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस के रिकॉर्ड स्तर पर

  • बीते 10 सालों में दिल्ली के तापमान में औसत 7 डिग्री बढोतरी.
  • भीषण गर्मी के चलते दिल्ली सहित देश के कई शहरों में रेड अलर्ट जारी.

Extreme heat in Delhi, temperature crossed 50 degrees: दिल्ली में भीषण गर्मी ने अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया है, मंगलवार (28 मई 2024) के दिन जहां दिल्ली के मुंगेशपुर में 49.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था वही आज यानी की (29 मई 2024) को अपने एक दिन पहले के रिकॉड तापमान को पीछे छोड़ते हुए गर्मी ने तापमान के लिहाज से अपना अर्धशतक पूरा कर लिया।

बुधवार को दिल्ली का मुंगेशपुर इलाका सबसे गर्म रहा। मौसम विभाग के अनुसार यहां 52.3 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड हुआ। आपकों बता दे, मौसम विभाग ने इस बारे में पूर्व में ही चेतवानी देते हुए भीषण गर्मी के चलते रेड अलर्ट जारी किया था।

बीते 10 सालों में दिल्ली के तापमान में औसत 7 डिग्री बढोतरी

दिल्ली का मौसम इस कदर बदल रहा है, कि इसके आंकड़े डराने वाले है, जहां बीते दशक 2014 के आसपास मई माह में गर्मी के दिनों में दिल्ली का तापमान 30 से 33 डिग्री सेल्सियस अधिकतम पहुंचता था वह अब बढ़कर 2024 में 40 डिग्री तक पहुंच गया है। बीते एक दशक में दिल्ली के तापमान में औसतन 7 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी दर्ज की गई, जो दिल्ली सहित पूरे देश के लोगों के लिए एक बड़ी चिंता का विषय है।

जून में 40 डिग्री से ऊपर तापमान की चेतवानी

फिलहाल मई माह खत्म होने को है, जून शुरुआत से ही आग उगलता रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली के लोगों को जून के पहले सप्ताह तक 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर का तापमान का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि जून के दूसरे सप्ताह में थोड़ी राहत मिलने की संभावना जताई जा रही है।

दिल्ली मे इन इलाके में 40 डिग्री से ऊपर का तापमान

आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली के मुंगेशपुर क्षेत्र में मौसम केंद्र ने उच्चतम तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। वही बुधवार को नजफगढ़ में 48.6 डिग्री सेल्सियस, जफरपुर में 48 डिग्री, पूसा में 48.3 डिग्री, नरेसा में 47.9 डिग्री और (Extreme heat in Delhi, temperature crossed 50 degrees) पीतमपुरा में 48.3 डिग्री सेल्सियस तामपान रहा।

See Also
rajasthan-government-canceled-officers-employees-leaves-amid-heatwave

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, मौसम विभाग (IMD) ने हीट वेव का रेड अलर्ट जारी किया है। इसमें साफ निर्देश दिए गए हैं कि दिन में 12 बजे से 3 बजे के बीच बाहर निकलने से बचें। ख़ासकर बच्चों और बुजुर्गो के लिए सख्त हिदायत जारी की गई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.