Now Reading
विश्व की पहली AI तकनीकी आधारित पेंटिग बनाकर दुनियाभर में छाई भारत की महिला, जानें यहां!

विश्व की पहली AI तकनीकी आधारित पेंटिग बनाकर दुनियाभर में छाई भारत की महिला, जानें यहां!

  • मध्य प्रदेश के ग्वालियर की डॉक्टर निहारिका सिंघल ने AI तकनीकी की मदद से विश्व की पहली AI आधारित पेंटिंग का निर्माण किया.
  • पेंटिंग को इंटरनेशनल गिरमिट कॉन्फ्रेंस में अवार्ड से सम्मानित किया गया.
govt-withdraws-order-that-require-approval-for-ai-model-launches

World  first AI technology based painting: भारत कलाकारों की भूमि रही है, यह से समय समय में अनेकों कलाकारों ने देश सहित दुनियाभर में अपनी कला का परचम लहराया है। इसी क्रम को जारी रखते हुए एक बार फिर मध्यप्रदेश के ग्वालियर जिले की महिला ने AI तकनीकी की मदद से एक ऐसी पेंटिंग का निर्माण किया है, जिसकी प्रशंसा दुनियाभर में की जा रही है।

भारत से विदेश गए मजदूरों की स्थिति बयां करती निहारिकी की पेंटिंग

मध्य प्रदेश के ग्वालियर की डॉक्टर निहारिका सिंघल ने AI तकनीकी की मदद से विश्व की पहली AI आधारित पेंटिंग का निर्माण किया है। जिसे हाल ही में UK के वेल्स शहर में आयोजित की गई इंटरनेशनल गिरमिट कॉन्फ्रेंस में प्रदर्शित किया गया। उनकी इस पेंटिंग को इंटरनेशनल गिरमिट कॉन्फ्रेंस में अवार्ड भी मिला है। गिरमिट पर आधारित उनकी AI पेंटिंग में 18th सेंचुरी में भारत के विभिन्न राज्यों और शहरों से एग्रीमेंट पर विदेश मजदूरी के लिए भेजे गए भारतीयों की दर्द भरी कहानियों को दर्शाया गया है।

क्या होता है गिरमिट?

गिरमिट शब्द अंग्रेजी के एग्रीमेंट शब्द के अपभ्रंश से बना है। इसका शाब्दिक अर्थ एग्रीमेंट होता है। जब भारत में ब्रिटिश हुकूमत शासन करता था। 19 वी शताब्दी के आसपास दुनियाभर में जहां मजूदरों की आवश्कता होती थी, वह भारतीयों को अधिक वेतन और बेहतर जिंदगी का भरोसा दिलाकर ब्रिटिश सरकार भारतीयों को मॉरीशस, फिजी, अफ्रीका, लंदन आदि देशों में मजूदरी करने के लिए भेज दिया जाता था।

इसके लिए ब्रिटिश सरकार गरीब भारतीयों के साथ मजदूरी के लिए जानें वाले लोगों, जिसमें बच्चे महिला और पुरुष शामिल होते थे उनके साथ एक अनुबंध किया था, उसी अनुबंध के तहत भारत से विदेश गए लोगों को गिरमिट कहा जाता है।

जिनका विदेशों में काफ़ी शोषण किया गया उन्हें वेतन सहित दो वक्त के भोजन के लिए भी काफ़ी संघर्ष करना पड़ा उन्हे वह बंधुआ मजदूरों जैसा कार्य करवाया गया, इसी दास्तान को (World  first AI technology based painting)  बयां करने हुए निहारिका सिंघल ने अपनी AI पेंटिंग में उकेरा हैं।

See Also
Taliban will return land to Hindu-Sikh community in Afghanistan

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, डॉ. निहारिका फाइन आर्ट कॉलेज के चित्रकला विभाग में अतिथि विद्वान हैं। गिरमिट पर आधारित उनकी बनाई गई यह विश्व की पहली AI पेंटिंग है। जिसमें 18th सेंचुरी में भारतीयों मजदूरों के साथ हुए अत्याचार को लेकर बनाई गई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.