Now Reading
फिटनेस स्टार्टअप Portl ने हासिल किया लगभग ₹25 करोड़ का निवेश

फिटनेस स्टार्टअप Portl ने हासिल किया लगभग ₹25 करोड़ का निवेश

  • Portl के इस निवेश दौर का नेतृत्व 'Bharat Innovation Fund' ने किया।
  • यह स्टार्टअप अपने खास 'स्मार्ट मिरर' के लिए जाना जाता है।
fitness-startup-portl-raises-3-million-dollar-in-funding

Portl Raises Fresh Funding: डिजिटल फिटनेस और वेलनेस टेक स्टार्टअप Portl को आपमें से बहुतों ने शायद Shark Tank India के दूसरे सीजन में देखा होगा। और अब यह स्टार्टअप एक बार फिर सुर्खियों में है, क्योंकि इसने अपने एक फंडिंग राउंड के तहत $3 मिलियन (लगभग ₹25 करोड़) का निवेश हासिल किया है। कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व ‘Bharat Innovation Fund’ ने किया।

वैसे Portl के इस नए निवेश दौर में कुछ अन्य निवेशकों ने भी अपनी भागीदारी दर्ज करवाई, जिसमें मौजूदा निवेशक Kalaari Capital समेत T-Hub Foundation भी शामिल रहा। इसके पहले कंपनी ने साल 2021 में Kalaari Capital से $1 मिलियन का फंड हासिल किया था।

Portl Raises Fresh Funding

हैदराबाद आधारित इस स्टार्टअप के अनुसार, प्राप्त की गई इस ताजा पूंजी का इस्तेमाल कंपनी अपने प्रोडक्ट के विकास, बाजार के विस्तार और आर्टिफ़िशिल इंटेलिजेन्स (एआई) क्षमताओं को बढ़ाने के लिए करती नजर आएगी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

Portl की शुरुआत साल 2021 में इंद्रनील गुप्ता, विशाल चंदापेटा और अरमान कंधारी द्वारा की गई थी। कंपनी की प्रमुख पेशकश Portl Studio (एक स्मार्ट मिरर) और एक डिजिटल प्लेटफॉर्म शामिल है, जिसे कंपनी ने यूजर्स के घरों से लेकर, लक्जरी होटलों और जिमों में सीधे पर्सनल फिटनेस और वेलनेस अनुभव प्रदान करने के लिए आर्टिफ़िशिल इंटेलिजेन्स के साथ एकीकृत किया है।

यह स्टार्टअप अपने खास ‘स्मार्ट मिरर’ के लिए जाना जाता है, जिसे सीधे लोग भी ख़रीद सकते हैं और कंपनी होटल और जिम आदि जगहों पर भी इसकी बिक्री करती है। Portl का ‘स्मार्ट मिरर’ असल में 43 इंच की एक 4K स्क्रीन होती है, जिसमें एम्बेडेड बायो-सेंसर, एचडी कैमरे, वाई-फाई और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ एज-एआई प्रोसेसिंग जैसी खूबियाँ शामिल होती हैं। यह स्मार्ट मिरर रियल टाइम फीडबैक, हेल्थ मॉनिटरिंग और टेलीमेडिसिन एकीकरण के साथ आता है।

See Also
funding-news-spacetech-startup-agnikul-raises-rs-200-cr

इतनी सारी ख़ासियतों से लैस होने के चलते हम कह सकते हैं कंपनी का यह स्मार्ट मिरर – Portl Studio काफी हद तक एक इन-बिल्ट पर्सनल ट्रेनर के रूप में कार्य करता है और तमाम उपयोगकर्ताओं के लिए फ़िटनेस संबंधित विभिन्न मोर्चों पर मददगार साबित होता है। यह यूजर्स को पर्सनलाइज्ड वर्कआउट आदि के लिहाज से भी मदद करता है।

कंपनी के राजस्व का एक साधन अपने स्मार्ट मिरर की बिक्री है तो वहीं ये सब्सक्रिप्शन के ज़रिए भी पैसा कमाती है। इस बीच कंपनी संस्थापक और सीईओ इंद्रनील गुप्ता ने कहा,

“एडवांस एआई और इनोवेटिव हार्डवेयर को शामिल करके हमारी कोशिश लोगों को उनके फ़िटनेस व वेलनेस लक्ष्यों को सहज और प्रभावी ढंग से प्राप्त करने की दिशा में सशक्त बनाने, बड़े पैमाने पर पर्सनलाइज्ड अनुभव प्रदान करने और लोगों को आसानी से स्वस्थ जीवन शैली अपनाने का अवसर देने की है।”

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.