Now Reading
गोपी थोटाकुरा बने बतौर पर्यटक अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय, पेशे से हैं उद्यमी और पायलट

गोपी थोटाकुरा बने बतौर पर्यटक अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय, पेशे से हैं उद्यमी और पायलट

  • गोपीचंद थोटाकुरा कमर्शियल अंतरिक्ष यात्रा के तहत अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय बनें.
  • आंधप्रदेश के विजयवाड़ा में गोपीचंद थोटाकुरा का जन्म हुआ है.
Gopichand Thotakura will become the first Indian space tourist

Gopichand Thotakura will become the first Indian space tourist: भारतीय मूल के व्यवसायी गोपीचंद थोटाकुरा कमर्शियल अंतरिक्ष यात्रा के तहत अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय बने हैं। गोपीचंद थोटाकुरा मशहूर उद्योगपति जेफ बेजोस की स्वामित्व वाली कंपनी ब्लू ओरिजिन की अंतरिक्ष मिशन NS-25 के लिए अंतरिक्ष में भेजे गए 6 अंतरिक्ष यात्रियों में से एक अंतरिक्ष यात्री है। गोपीचंद थोटाकुरा अंतरिक्ष में यात्रा करने वाले दूसरे भारतीय यात्री बन गए है उनके पूर्व में 1984 में राकेश शर्मा यह काम कर चुके हैं।

भारत में कहा से है, गोपीचंद थोटाकुरा

भारत के आंधप्रदेश के विजयवाड़ा में गोपीचंद थोटाकुरा का जन्म हुआ है, वह एक जाने-माने उद्यमी और कुशल पायलट हैं। उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई एंब्रि-रिडल एयरोनॉटिकल यूनिवर्सिटी से की है। इसके अलावा गोपी एक पायलट और एविएटर है, जिन्होंने गाड़ी चलाने से पहले फ्लाइट चलानी सीखी. गोपी पायलट बुश, एरोबेटिक और सीप्लेन, साथ ही ग्लाइडर और गर्म हवा के गुब्बारे, और एक अंतरराष्ट्रीय मेडिकल जेट और एक पायलट के रूप में काम कर चुके हैं. हाल ही में वह माउंट किलिमंजारो के शिखर पर गए थे।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

Gopichand Thotakura will become the first Indian space tourist

अंतरिक्ष में जानें से पूर्व अपनी अन्तरिक्ष यात्रा को लेकर गोपी थोटाकुरा ने कहा कि ब्लू ओरिजिन की टैगलाइन ‘पृथ्वी के लाभ के लिए’ है और धरती माता की रक्षा के लिए यहां इस बात पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है, वे पृथ्वी के बाहर स्पेस में जीवन और रोमांच की तलाश कर रहे हैं. जो भी कोशिश की जाती है वह स्पेस में जीवन का पता लगाने के लिए होती है। मुझे उम्मीद है कि यह अन्वेषण STEAM प्रोफेशनल्स की जनरेशन को प्रेरित करेगा, हम अंतरिक्ष अन्वेषण की सीमाओं को एक साथ आगे बढ़ा रहे हैं।

See Also
brian-johnson-claimed-to-stay-young

गौरतलब हो, जेफ बेजोस (jeff bezos) के स्वामित्व वाली कंपनी ब्लूओरिजिन (blueorigin) की कमर्शियल अंतरिक्ष यात्रा 19 मई को भारतीय समयानुसार 7 बजे अमेरिका के वेस्ट टेक्सास शहर से अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी थी। ब्लूओरिजिन का यह मिशन न्यूशेपर्ड कार्यक्रम के लिए सातवीं मानव उड़ान और इतिहास में 25वां मिशन है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.