Now Reading
गैरकानूनी तरीके से हज यात्रा करने वालों की खैर नहीं, सऊदी सरकार की नई व्यवस्था

गैरकानूनी तरीके से हज यात्रा करने वालों की खैर नहीं, सऊदी सरकार की नई व्यवस्था

  • दुनियाभर से आने वाले मुस्लिम समुदाय के अनुयायी के लिए 'नस्क हज कार्ड' जारी.
  • 'नस्क हज कार्ड' में हर एक तीर्थयात्री का व्यापक डेटा शामिल.
Saudi government new arrangement for Hajj pilgrims

Saudi government new arrangement for Hajj pilgrims: मुस्लिम समुदाय में हज करना बेहद ही पुण्य का काम माना जाता है, जिसके लिए दुनियाभर से मुस्लिम धर्म के अनुयायी सऊदी अरब पहुंचते है। सहूदी अरब सरकार अपने देश में आने वाले पर्यटकों के लिए तमाम तरह की सुविधाओं को मुहैया करवाने की कोशिश करती है, जिससे की आगंतुको को देश में किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

इसी क्रम में सऊदी सरकार ने हज यात्रा के लिए दुनियाभर से आने वाले मुस्लिम समुदाय के अनुयायी के लिए ‘नस्क हज कार्ड’ जारी किए जाने की बात कही हैं।

क्या है ‘नस्क हज कार्ड’ ?

‘नस्क हज कार्ड’ सऊदी अरब सरकार के द्वारा ज़ारी एक कार्ड होगा जो बाहरी देशों से आए मुसलमानों के लिए पहचान का काम करेगा। यह देश के पवित्र स्थलों में पहुंचने वाले बाहरी देशों के लोगों के लिए एक एंट्री कार्ड के रूप में आयेगा। ‘नस्क हज कार्ड’ को हर हाजी को दिया जाएगा, साथ ही इसका एक डिजिटल वर्जन भी होगा। ‘नस्क हज कार्ड’ में हर एक तीर्थयात्री का व्यापक डेटा शामिल है। इस कार्ड को हज के लिए आने वाले यात्रियों को पवित्र स्थानों में जाते समय, मक्का शहर और उसके आसपास (Saudi government new arrangement for Hajj pilgrims) जाने के लिए अपने साथ रखना होगा।

सऊदी अरब सरकार का मकसद

सऊदी सरकार द्वारा जारी ‘नस्क हज कार्ड’ को लेकर मिली जानकारी के अनुसार सरकार इस कार्ड के ज़रिए सभी हज यात्रियों को पहचान कर पाएगी जो कि वैध तरीके से देश में धार्मिक यात्रा के लिए आए है, इसके अलावा अवैध तौर में एंट्री करने वाले लोगों की पहचान की जा सकेंगी। भीड़ को व्यवस्थित करने में भी कार्ड कारगर साबित होगा।

See Also
New-Zealand-made-changes-in-visa-rules

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

कहा से प्राप्त किया जा सकता है?

तीर्थयात्रा वीजा जारी होने के बाद संबंधित हज कार्यालयों द्वारा विदेशी तीर्थयात्रियों को सौंप दिया जाएगा। घरेलू तीर्थयात्रियों को हज परमिट जारी होने के बाद यह सेवा प्रदाताओं से मिलेगा। हज मंत्रालय ने नुसुक कार्ड को एक आधिकारिक मुद्रित कार्ड कहा है, जिसका उद्देश्य पवित्र स्थानों पर वैध तीर्थयात्रियों की पहचान है। इसका डिजिटल वर्जन सऊदी ऐप्स नुसुक और तवाक्कलाना पर भी उपलब्ध होगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.