Now Reading
न्यूयॉर्क: भूकंप से हिलने लगी स्टैचू ऑफ लिबर्टी, एक दिन पहले मशाल पर गिरी थी बिजली

न्यूयॉर्क: भूकंप से हिलने लगी स्टैचू ऑफ लिबर्टी, एक दिन पहले मशाल पर गिरी थी बिजली

  • भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल में 4.4 मापी गई.
  • अर्थकैम फुटेज में मूर्ति और शहर की कांपती हुई वीडियो फुटेज को कैद किया गया.
Statue of Liberty started shaking due to earthquak

Statue of Liberty started shaking due earthquake: अमेरिका में शुक्रवार (5 अप्रैल 2024) को भूकंप के झटकों ने स्थानीय लोगों को दहशत में डाल दिया है। मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार आए भूकंप के झटके न्यूयॉर्क और नॉर्थ केलिफोर्निया में महसूस किया गया, इस दौरान भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल में 4.4 मापी गई,जिसका केंद्र धरती से 10 किमी नीचे बताया जा रहा है। इस दौरान अब तक किसी विशेष जनहानि की ख़बर समाने नही आई परंतु भूकंप के झटकों को लेकर न्यूयॉर्क खाड़ी में लिबर्टी द्वीप में स्थित स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी 305 फुट (93 मीटर) मूर्ति का भूकंप के दौरान का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ है। जिस किसी ने भी वीडियो को देखा उनका वीडियो ने ध्यान अपनी ओर खींचा है।

दरअसल भूकंप के दौरान वायरल वीडियो में स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी की विशालकाय मूर्ति हिलती हुई दिख रही है, अर्थकैम ने फुटेज में मूर्ति और शहर की कांपती हुई वीडियो फुटेज को कैद किया है।

अर्थकैम ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X से एक पोस्ट में उक्त वीडियो को अपलोड किया है, जिसमें पूरे शहर के साथ मूर्ति को कांपते हुए देखा जा सकता है। पूरे द्वीप से शुरू हुआ वीडियो क्लिप धीरे धीरे स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी की मूर्ति की ओर जाता है, जहां  (Statue of Liberty started shaking due to earthquake) ऊपर से बनाए गए वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि मूर्ति किस प्रकार हिल रही है। पोस्ट में कई लोगों के द्वारा टिप्पणी भी की गई है, जिसमें भूकंप को लेकर डरने वाली बातों के साथ अलग अलग टिप्पणी की जा रही हैं।

See Also
air-india-cancels-over-80-flights-amid-mass-sick-leave

न्यूयार्क मे 1884 में आया भूकंप

संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के अनुसार, पिछले 5 दशक में आया यह भूकंप तीसरा सबसे बड़ा भूकंप था। न्यूयार्क में 1884 में आए भूकंप को 5.2 रिएक्टर स्केल में मापा गया था। जबकि न्यू जर्सी में 240 से अधिक साल बाद भूकंप के झटके आए। आखिरी बार 17वीं सदी में भूकंप आया था।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, बीते बुधवार को ताइवान में भी बडा भयानक भूकंप ने दस्तक दी थी। जो ताइवान में आये भूकम्प में  बीते 25 वर्ष में आया सबसे शक्तिशाली भूकंप माना जा रहा है, जिससे कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गयीं और कई लोग दूर-दराज के इलाकों में फंस गये। इस भूकंप के कारण कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई। इस वजह से अमेरिकी में आए भूकंप को लेकर भी लोगों के बीच दहशत बनी थी हालांकि अमेरिका में अब तक ऐसे किसी नुकसान की बात समाने नही आई हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.