Now Reading
CBSE: बदल गया 11वीं और 12वीं क्लास की परीक्षाओं का पैटर्न

CBSE: बदल गया 11वीं और 12वीं क्लास की परीक्षाओं का पैटर्न

  • CBSE का बड़ा कदम, बदल गया एग्जाम पैटर्न
  • 11वीं व 12वीं क्लास में नए तरीके से होगी परीक्षा
cbse-changes-class-11-and-12-exam-pattern

CBSE Changes Class 11 and 12 Exam Pattern: सीबीएसई स्कूलों के छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट सामने आई है। सीबीएसई बोर्ड का कक्षा 11वीं और 12वीं की परीक्षाओं के पैटर्न में बड़े बदलाव किए हैं। यह बदलाव भारत सरकार द्वारा पेश की गई नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 को ध्यान में रखते हुए किए गए हैं।

काफी समय से यह अकटलें थीं कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) क्लास 11वीं और 12वीं के परीक्षा पेपर पैटर्न में अहम बदलाव ला सकता है और ऐसा हुआ भी। बोर्ड की ओर से सीबीएसई परीक्षा के तरीके को कुछ इस प्रकार बदलने की कोशिश है ताकि छात्रों के बीच विश्लेषणात्मक क्षमता को अधिक ज़ोर दिया जा सके।

CBSE Changes Class 11 and 12 Exam Pattern

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के नए बदलावों के तहत अब बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों की विश्लेषणात्मक क्षमता को परखने से संबंधित प्रश्नों में इज़ाफा किया जाएगा। बताया जा रहा है कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन के ये नए दिशानिर्देशों व पैटर्न सत्र 2024-25 से लागू हो सकता है। कोशिश है कि छात्रों के बीच रट्टा लगाकर याद किए गए नॉलेज के बजाए, चीजों को समझने और उनके विश्लेषणात्मक ज्ञान को बढ़ावा मिले।

सीबीएसई की ओर से यह भी बताया गया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 के अनुरूप बोर्ड ने स्कूलों में दक्षता आधारित शिक्षा के कार्यान्वयन को लेकर कई कोशिशें की हैं। इनमें ना सिर्फ दक्षता के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन बल्कि शिक्षकों व छात्रों के लिए तमाम मोर्चों पर संसाधनों का विकास व विस्तार आदि भी शामिल है।

क्या है खास?

कक्षा 11वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में नए पैटर्न के आधार पर बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ), केस स्टडी पर आधारित सवाल, सोर्स बेस्ड इंटीग्रेटेड वाले प्रश्न की तर्ज पर पूछे जाने वाले प्रश्नों की हिस्सेदारी 40% से बढ़ाकर 50% कर दी गई है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
gaganyaan-mission-test-flight-put-on-hold-live-update

इसके अलावा अब तक पारंपरिक रूप से चले आ रहे परीक्षा पैटर्न में पूछे जाने वाले लघु उत्तरीय/ दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की हिस्सेदारी 40% से घटाकर 30% कर दी गई है। लेकिन दिलचस्प यह है कि रिस्पॉन्स टाइप प्रश्नों की हिस्सेदारी में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह पहले ही तरह 20% ही रहेगी। प्रश्न पत्र में ये बदलाव शैक्षणिक सत्र 2024-25 से नजर आ सकते हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का कहना है कि शैक्षणिक सत्र 2024-25 से 11वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं में दक्षता – आधारित प्रश्नों को इसलिए भी बढ़ाया जा रहा है ताकि यह आंकलन किया जा सके कि छात्र वास्तविक जीवन में पढ़ाई से जुड़ी अवधारणाओं को कितना समझ पा रहे हैं।

क्लास 9 और 10 के परीक्षा पैटर्न में बदलाव नहीं

यह साफ कर दें कि सीबीएसई की ओर से फिलहाल 9वीं और 10वीं की कक्षाओं के परीक्षा पैटर्न में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.