Now Reading
WhatsApp कॉल पर इन नंबरों को न उठाएं, भारत सरकार ने दी चेतावनी

WhatsApp कॉल पर इन नंबरों को न उठाएं, भारत सरकार ने दी चेतावनी

  • WhatsApp मे ठगी के बढ़े हुए मामलों को लेकर DOT ने चेतवानी जारी की.
  • व्हाट्सएप प्लेटफॉर्म उपभोक्ताओं से +92 से शुरू होने वाले नंबर से कॉल को लेकर अलर्ट जारी.
whatsapp-screen-sharing-feature

Indian government warning regarding WhatsApp calls: टेक्नोलॉजी के बढ़ते प्रभाव ने जहा लोगों के जीवन को कई मामलों में आसन किया है, वही कुछ मामलों में लोगों के जीवन में दिक्कत भी बढ़ाई हैं। ऐसा ही एक टेक्नोलॉजी साधन व्हाट्सएप को लेकर एक खबर निकलकर आई है, जहा इस मैसेजिंग ऐप की दुनियाभर में लोगों के बीच लोकप्रियता बढ़ती जा रही है, वही दूसरी ओर इसके दुरुपयोग के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही हैं।

भारत सरकार के DOT ( दुसरसंचार विभाग) की ओर से इसकी सहायता से किए जा रहे फ्रॉड, स्कैम और स्पैम कॉल्स के लिए यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है, DOT ने यूजर्स से “स्कैमर्स द्वारा लोगों को ठगने के लिए वॉट्सऐप कॉल का सहारा ले रहे है”, मामलों की बढ़ती संख्या को लेकर एडवाइजरी जारी की है।

DOT की चेतावनी

लोगों से WhatsApp की सहायता से स्कैमर्स द्वार ठगी के बढ़े हुए मामलों को लेकर DOT ने चेतवानी जारी की है, DOT ने अपने नाम या किसी अन्य सरकारी विभाग के नाम से लेकर व्हाट्सएप कॉल को लेकर चेतवानी जारी की है, DOT ने यूजर्स से कहा उनके द्वारा किसी को भी कॉल नहीं किया जाता और ना ही किसी अधिकारी को ऐसा करने की अनुमति दी गई है, अगर किसी के पास इस तरह की कॉल आती हो तो भूलकर भी अपनी निजी जानकारी शेयर न करें।

इंटरनैशनल कॉल को लेकर चेतावनी

DOT (दूरसंचार विभाग) ने भारत के व्हाट्सएप प्लेटफॉर्म उपभोक्ताओं से +92 से शुरू होने वाले नंबर से कॉल आने वाले नंबरों को लेकर अलर्ट जारी किया है, ऐसे कोड वाले नंबरों की कॉल अटेंड न करने की सलाह दी है, इसके आलावा DOT ने कहा कि अगर ऐसे किसी विदेशी नंबर से (Indian government warning regarding WhatsApp calls) कॉल आती है तो उस पर रिस्पॉंड न करें और साथ ही संचार साथी वेब पोर्टल पर तुरंत इसकी शिकायत करें।

See Also
Bengaluru airport trial run for the CTX machine

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, हाल के समय में भारत में कई व्हाट्सएप यूजर्स के पास केंद्र सरकार की संस्था या अन्य किसी विभाग के नाम वाली कॉल की शिकायते प्राप्त हुई है, ऐसी कॉल में स्केमर्स यूजर्स के मोबाइल नंबरों को डिस्कनेक्ट करने या उन्हें अवैध गतिविधियों के लिए उपयोग करने की धमकी दे रहे हैं,और डरा धमकाकर यूजर्स की जानकारी लेकर स्कैम का शिकार बना लिया जा रहा है, जिसे लेकर DOT ने यूजर्स के लिए चेतावनी जारी करते हुए ऐसे किसी भी स्कैम में न फसने की सलाह जारी की है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.