Now Reading
Paytm Payments Bank पर ₹5.4 करोड़ का जुर्माना, वित्त मंत्रालय का सख्त एक्शन

Paytm Payments Bank पर ₹5.4 करोड़ का जुर्माना, वित्त मंत्रालय का सख्त एक्शन

  • आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए.
  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप.
rbi-vs-paytm-vijay-shekhar-sharma-assures-job-safety-for-employees

Paytm Payments Bank fined ₹5.4 crore: फिनटेक कंपनी Paytm की मुसीबतें लगातार बढ़ते जा रही है, आरबीआई की कार्रवाई के बाद जहां उसके शेयरों की कीमतों में गिरावट से कंपनी के निवेशकों की चिंताओं के बीच कंपनी के लिए एक और बुरी खबर सामने आई है।

दरअसल आज (1 मार्च 2024) शुक्रवार को इस मामले में जानकारी देते हुए वित्त मंत्रालय द्वारा बताया गया कि, वित्त मंत्रालय की फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट (FIU) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाते हुए ₹5.49 करोड़ का जुर्माना लगाया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट ने पाया कि कई संस्थाओं ने आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अकाउंट्स का इस्तेमाल किया है।

इस संबध में एक प्रेस विज्ञप्ति भी जारी की गई है, जिसमें पेटीएम पेमेंट बैंक की कुछ इकाईयों के नेटवर्क ऑनलाइन गेमिंग के जरिए गैंबलिंग जैसे गैरकानुनी कामों में शामिल (Paytm Payments Bank fined ₹5.4 crore) होने की सुचना मिली थी। इस गैर कानूनी प्रकिया के माध्यम से अर्जित पैसों को बैंक एकाउंट का उपयोग करके पेटीएम बैंक की इन इकाइयों में रूट किया गया था।

आरबीआई की भी बड़ी कार्रवाई

आरबीआई ने 29 जनवरी को आदेश जारी करते हुए पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए थे। आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी के बाद नए डिपॉजिट्स लेने और क्रेडिट ट्रांजैक्शंस पर रोक लगाने का आदेश दिया था, हालांकि बाद में आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 15 मार्च, 2024 तक राहत दे दी।

See Also
dunzo-layoffs-150-200-employees-formally

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, इस वक्त भारत के दो स्टार्टअप कंपनिया Paytm और Byju’s  के हालत इन दिनों काफ़ी गंभीर हो चुके है, दोनों ही कंपनिया अभी फ़िलहाल वित्तीय तौर के साथ कानूनी लड़ाई में फंसी हुई है। जहा एक ओर byju’s के घाटे में जाने के बाद उसके प्रबंधक और निवेशकों के बीच का विवाद कोर्ट पहुंच चुका है वही दूसरी ओर paytm के हालत भी ऐसे ही कुछ बने हुए है, आरबीआई की कार्रवाई ने इस फिनटेक कम्पनी के भविष्य को लेकर चिंताएं खड़ी की है। हाल के समय में जापानी निवेशक SoftBank ने अपने हिस्सों के शेयरों को ओपन मार्किट में बेचकर कंपनी से अपनी हिस्सेदारी को कम किया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.