Now Reading
कश्मीरी पत्रकार याना मीर ने पाकिस्तान पर दिया बयान, अब देश भर में हो रही चर्चा

कश्मीरी पत्रकार याना मीर ने पाकिस्तान पर दिया बयान, अब देश भर में हो रही चर्चा

  • कश्मीरी पत्रकार याना मीर के भाषण की हो रही तारीफ
  • ब्रिटेन संसद में एक कार्यक्रम के दौरान पाकिस्तान पर दी प्रतिक्रिया
kashmiri-journalist-yana-mir-on-pakistan

Kashmiri Journalist Yana Mir On Pakistan: कश्मीरी महिला पत्रकार याना मीर आज पूरे देश में चर्चा का विषय बन चुकी हैं। इसकी वजह है अंतर्राष्ट्रीय मंच पर याना मीर द्वारा पाकिस्तान को आईना दिखाया जाना। पाकिस्तान को दिया गया याना मीर का एक जवाब सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है, और देश भर में उनकी प्रशंसा हो रही है।

मामला ब्रिटेन की संसद से जुड़ा हुआ है। असल में कश्मीरी पत्रकार और सोशल एक्टिविस्ट याना मीर को ब्रिटेन की संसद में आयोजित ‘संकल्प दिवस’ के अवसर पर सम्मानित किया गया। जम्मू-कश्मीर की विविधता को प्रोत्साहन और बढ़ावा देने की कोशिशों के चलते याना मीर को डायवर्सिटी एबेंसडर पुरस्कार प्रदान किया गया है। इसी कार्यक्रम के दौरान याना का एक बयान सुर्खियाँ बटोर रहा है।

Kashmiri Journalist Yana Mir On Pakistan:

असल में ब्रिटेन की संसद में बोलते हुए याना मीर ने पाकिस्तानी एक्टिविस्ट मलाला यूसुफजई से अपनी तुलना को खारिज किया। उन्होंने कहा

“मैं दुनिया के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक कश्मीर से हूँ। वहाँ की बर्फीली वादियां देखने के लिए दुनियाभर से लोग आते हैं।”

“मैं मलाला नहीं हूँ। कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और मैं वहां स्वतंत्र और सुरक्षित हूँ। मैं अपने देश भारत में, अपने घर कश्मीर में सुकून से रहती हूँ। भारत में मैं बिल्कुल सुरक्षित हूँ चाहे कुछ हो जाए, मुझे कभी अपने देश से भागना नहीं पड़ेगा।”

मीर ने आगे कहा,

“मलाला की तरह पेश किए जाने पर मुझे आपत्ति है। मेरी प्रगतिशील मातृभूमि के बारे में गलत बयानबाजी वाले सोशल मीडिया और अंतरराष्ट्रीय मीडिया के ऐसे सभी टूलकिट सदस्यों पर आपत्ति है, जिन्होंने कभी भारत आने की परवाह नहीं की। वह सभी दूर बैठकर ही वहीं से कश्मीर में उत्पीड़न की झूठी कहानियाँ बनाते हैं।”

“मैं धर्म के आधार पर भारतीयों के ध्रुवीकरण को बंद करने का आग्रह करती हूँ। आपको हमें तोड़ने की इजाजत नहीं दे सकते। मुझे उम्मीद है कि ब्रिटेन और पाकिस्तान में रहने वाले हमारे लोग मेरे देश को बदनाम करना बंद कर देंगे। इंटरनेशनल मीडिया आदि सेलेक्टिव नैरेटिव बनाने वाला कार्य बंद करें।”

याना ने की सेना की तारीफ

इस बीच अपने भाषण में याना में भारत की सेना की भी तारीफ की। उन्होंने कहा कि सेना कश्मीर के युवाओं को हिंसा छोड़ने का संदेश दे रही है। भारतीय सेना ने ही है कश्मीर के युवाओं को नई पहचान दिलाई है। सेना ने हर मुश्किल हालातों में कश्मीर के लोगों के साथ दिया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इस दौरान याना मीर ने अपने संबोधन में अनुच्छेद 370 के रद्द होने के बाद हुई प्रगति का भी जिक्र किया। उन्होंने कश्मीर के बेहतर सुरक्षा, सरकारी योजनाओं और निवेशों आदि पर भी जोर देते हुए, तमाम पहलुओं को सामने रखा। सोशल मीडिया पर भी लोगों ने याना के इस भाषण को खूब वायरल किया।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.