Now Reading
CBSE Exam 2024: छात्रों के लिए परीक्षा हॉल में कुछ वस्तुओं को ले जाने की छूट, देखे लिस्ट!

CBSE Exam 2024: छात्रों के लिए परीक्षा हॉल में कुछ वस्तुओं को ले जाने की छूट, देखे लिस्ट!

  • डायबिटीज 1 से पीड़ित छात्रों के लिए परीक्षा हॉल में चॉकलेट, कैंडी, शुगर की गोलियां ले जाने की अनुमति.
  • केला, संतरा, सेव जैसे फलों को भी हॉल में ले जाने की अनुमति।
rajasthan-students-protest-suspension-of-3-teachers

Permission granted to carry some items CBSE Exam 2024:सीबीएसई बोर्ड 10 वी और 12 वी क्लास की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होने जा रही है। इसके लिए बोर्ड ने पूरी तैयारी कर ली है।  10वीं बोर्ड परीक्षा 13 मार्च को समाप्त होगी, जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षा 02 अप्रैल को समाप्त होगी।

इन परीक्षाओं में उन छात्रों को कुछ छूट प्रदान की गई है, जिन्हें कोई मेडिकल समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार CBSE बोर्ड ने डायबिटीज वाले छात्र छात्राओं के लिए कुछ दिशा निर्देश जारी किया है। टाइप 1 डायबिटीज से परेशान छात्रों के लिए बोर्ड ने कुछ आवशयक वस्तुओं को  ले जाने  की अनुमति प्रदान किया है।

सीबीएसई बोर्ड ने डायबिटीज 1 से पीड़ित छात्रों के लिए मेडिकल एक्सपर्ट की सहायता से एग्जाम के पेपर के दौरान छात्रों के लिए किस प्रकार की सहायता की जा सकती है उसकी समीक्षा की है।अब बोर्ड ने फैसला लिया है, बोर्ड परीक्षा में एग्जाम हॉल में डायबिटीज 1 से पीड़ित छात्रों के लिए कुछ वस्तुओं को परिक्षा हॉल में लाने की अनुमति दी जायेगी।

सीबीएसई बोर्ड ने अब डायबिटीज 1 से पीड़ित छात्रों के लिए परीक्षा हॉल में चॉकलेट, कैंडी, शुगर की गोलियां ले जाने की अनुमति प्रदान की है।

Permission granted to carry some items CBSE Exam 2024

  • केला, संतरा, सेव जैसे फलों को भी हॉल में ले जाने की अनुमति।
  • पानी की बोतल (500ml)
  • ग्लूकोमीटर और ग्लूकोज टेस्टिंग स्टिप
  • डॉक्टर की बताई गई दवाइयां
  • स्नैक फ़ूड सैंडविच या और कोई खाने का आइटम
  • ग्लूकोज मॉनिटरिंग (सीजीएम मशीन), फ्लैश ग्लूकोज, मॉनिटरिंग (एफजीएम मशीन) इन्सुलिन पंप जैसी चीजें परीक्षा हॉल में ले जाया सकता है।

इन सब चीजों की छूट पाने के लिए छात्रों को अपने रजिस्ट्रेशन के दौरान बोर्ड को अपनी बीमारी की सूचना देना होगा। साथ ही इन सुविधाओं के लिए परीक्षा हॉल में प्रयोग किए जाने वाले मेडिकल उपकरण संबंधित जानकारी और डॉक्टर की उपयोग के सिफ़ारिश की सभी जानकारी बोर्ड के संबधित पोर्टल में दर्ज करवानी होगी।

See Also
tantalum-rare-metal-found-in-sutlej

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

बोर्ड द्वारा दी जा रही इन सुविधाओं के लिए छात्रों या उनके परिजनों को सीबीएसई बोर्ड के निर्धारित मापदंडों सहित उसके टाइम शेड्यूल का पालन करना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही परीक्षा के दौरान अपने परीक्षा केंद के अधीक्षक को इसकी जानकारी 1 दिन पूर्व देना होगा कि छात्र आप अपने साथ किन किन वस्तुओं को लेकर जाने वाला है। छात्रों को अपने परीक्षा हॉल में निर्धारित समय से कम से कम 45 मिनट पूर्व पहुंचना होगा ताकि वह समय से हॉल में बैठ जाए।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.