Now Reading
Flipkart करेगा तेलंगाना में वैक्सीन की ‘ड्रोन डिलीवरी’ को लेकर टेस्टिंग

Flipkart करेगा तेलंगाना में वैक्सीन की ‘ड्रोन डिलीवरी’ को लेकर टेस्टिंग

flipkart-to-test-drone-delivery-of-covid-19-vaccines-in-telangana

Flipkart Drone Delivery: Walmart के मालिकाना हक़ वाली देसी ई-कॉमर्स दिग्गज़ फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने शुक्रवार को एक दिलचस्प ऐलान किया। Flipkart ने बताया की वह तेलंगाना सरकार के साथ मिलकर ‘मेडिसिन्स फ्रॉम द स्काई (Medicines from the Sky)’ प्रोजेक्ट के तहत दूरदराज के इलाकों में मेडिकल सप्लाई के लिए ड्रोन डिलीवरी की दिशा में टेस्टिंग का काम करने जा रहा है।

कंपनी के मुताबिक़ वह ड्रोन को तैनात करने और मेडिकल सप्लाई की डिलीवरी को संभव बनाने के लिए अपनी तकनीक आधारित सप्लाई चेन अनुभव का इस्तेमाल करेगी।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

Flipkart की इस कोशिश में जियो-मैपिंग, शिपमेंट की रूटिंग और बीते कुछ सालों में इसके द्वारा विकसित लोकेशन की ट्रैकिंग और ट्रेसिंग जैसी तकनीकें भी अहम रोल अदा करती नज़र आएँगी।

Flipkart Drone Delivery Testing

असल में इन्हीं तमाम तकनीकों आदि की मदद से दूरदराज के इलाकों में बियॉन्ड विजुअल लाइन ऑफ साइट (BVLOS) ड्रोन डिलीवरी को आज़माया जाएगा।

इस टेस्टिंग प्रोजेक्ट का मक़सद होगा उन इलाक़ों में मेडिकल सप्लाई ड्रोन के ज़रिए पहुँचाना, जहां सामान्यतः सड़क आदि जैसी बुनियादी सहूलियतें उतनी बेहतर नहीं हैं कि वैक्सीनेशन ड्राइव को तेज किया जा सके।

flipkart-drone-delivery

जो जानकारी अब तक सामने निकल के आई है, उसके अनुसार फ्लिपकार्ट ड्रोन डिलीवरी की टेस्टिंग का ये काम क़रीब एक हफ़्ते तक आयोजित किया जाएगा। इस दौरान तमाम सुरक्षा उपायों को ध्यान में रखते हुए हजारों टीकों की डिलीवरी की टेस्टिंग की जाएगी।

क्या है Medicines from the Sky प्रोजेक्ट?

और करने वाली बात ये है कि कुछ हाई समय पहले DGCA ने Dunzo, Swiggy, Zomato, SpiceJet और Reliance के मालिकाना हक़ वाले स्टार्टअप Asteria Aerospace सहित कुल 13 कम्पनियों को बियोंड विज़ुअल लाइन ऑफ़ विज़न (BVLOS) ड्रोन्स की उड़ान की टेस्टिंग करने की मंज़ूरी दी थी।

See Also
meta-microsoft-and-amazon-release-open-map-dataset

इसके बाद ही तेलंगाना सरकार ने इस नई तकनीक के सहारे राज्य भर में ड्रोन डिलीवरी के ज़रिए मेडिकल सप्लाई के डिस्ट्रिब्यूशन की संभावना तलाशना शुरू कर दिया।

और तब तेलंगाना सरकार द्वारा वर्ल्ड ईकोनॉमिक फ़ोरम, नीति आयोग और HealthNet के साथ मिलकर एक प्रोजेक्ट पेश किया गया, जिसका नाम है – मेडिसिन्स फ्रॉम द स्काई

इसके लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) ने तेलंगाना में टेस्टिंग के लिए ड्रोन आदि को आवश्यक छूट और कई अधिकारों के साथ प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी।

और इसी के तहत कुछ हाई हफ़्तों पहले ये भी खबरें सामने आ चुकी हैं कि Dunzo से लेकर लॉजिस्टिक्स दिग्गज Blue Dart भी तेलंगाना में अपनी नई इकाई ब्लू डार्ट मेड-एक्सप्रेस कंसोर्टियम (Blue Dart Med-Express Consortium) के तहत ड्रोन डिलीवरी सिस्टम की टेस्टिंग शुरू करने जा रहें हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.