Now Reading
RBI की सख्ती के बीच Paytm ने बदला अपने इस बिजनेस का नाम, लिया बड़ा फ़ैसला, जानें यहाँ

RBI की सख्ती के बीच Paytm ने बदला अपने इस बिजनेस का नाम, लिया बड़ा फ़ैसला, जानें यहाँ

  • ई कॉमर्स कंपनी Paytm का नया नाम Pai Platforms हुआ .
  • एलिवेशन कैपिटल पेटीएम ई-कॉमर्स में सबसे बड़ा शेयर होल्डर.
paytm_mini_app_store-vaccine-finder-tool

Paytm changed the name of its business: आरबीआई की कार्रवाई के बाद से ही अपनी साख बचाने में जुटी ई कॉमर्स कंपनी Paytm ने अपना नाम बदलने का फैसला लिया है, मिली जानकारी के मुताबिक अब ई कॉमर्स कंपनी paytm को अब Pai Platforms कर लिया गया है। हालांकि कंपनी ने इसका आवेदन तकरीबन तीन माह पूर्व किया था जिसके बाद 8 फरवरी को कंपनी के नाम बदलने की मंजूरी कंपनी रजिस्ट्रार से मिल गई है। इसके साथ ही कंपनी ने अपने खुरदा व्यापार में हिस्सेदारी को बढ़ाने के लिए ओएनडीसी पर विक्रेता प्लेटफॉर्म बिट्सिला का अधिग्रहण कर लिया है।

बिट्सिला का अधिग्रहण

आपको बता दे, एलिवेशन कैपिटल पेटीएम ई-कॉमर्स में सबसे बड़ा शेयर होल्डर है। इसे पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा, सॉफ्टबैंक और ईबे का भी सपोर्ट मिला हुआ है। मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पेटीएम कंपनी ने अब इनोबिट्स सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड (BitSila) का अधिग्रहण कर लिया है, जिसे 2020 में लॉन्च किया गया था और यह ‘फुल-स्टैक ओमनीचैनल’ और ‘हाइपरलोकल कॉमर्स’ क्षमता के साथ ओएनडीसी सेलर प्लेटफॉर्म के रूप में काम करता है।

आपको जानकारी के लिए बता दे, ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की एक पहल है। इसका मकसद छोटे खुदरा विक्रेताओं को डिजिटल कॉमर्स का फायदा उठाने में मदद करने के लिए एक सुविधाजनक नुमना तैयार किया गया है। पाई प्लेटफॉर्म्स ओएनडीसी नेटवर्क पर एक अग्रणी खरीदार मंच है और बिट्सिला अधिग्रहण से इसकी वाणिज्य गतिविधियों को और बढ़ावा मिलेगा।

Paytm changed the name of its business

गौरतलब है, RBI ने Paytm Payments Bank को एक बड़ा झटका देते हुए इसके बैंक व्यवसाय पर कुछ सख्त पाबंदियाँ लगाई थी। इसके तहत कंपनी किसी भी कस्टमर अकाउंट, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स, वॉलेट्स, फास्टैग्स आदि में 29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी तरह का डिपॉजिट या क्रेडिट ट्रांजेक्शन या टॉप अप्स डालने की सुविधा की पेशकश नही कर सकेंगी।

See Also
paypal-ups-will-layoffs-25000-and-12000-employees

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

आरबीआई की कार्रवाई के बाद से ही paytm की साख में कमी देखने को मिली और कंपनी के शेयरों में लगभग 40% तक की गिरावट दर्ज की गई थी। इसके बाद भी कंपनी के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा सकारात्मक बने हुए है, उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से कहा था, ‘हर चुनौती के लिए एक समाधान भी होता है’ शायद कंपनी के नया दांव उन्हे उसी समाधान की ओर लेकर जाए।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.